Ind vs WI: पहले T20 में इस घातक Playing XI के साथ उतरेगा भारत! रोहित होंगे कप्तान
Advertisement
trendingNow11278213

Ind vs WI: पहले T20 में इस घातक Playing XI के साथ उतरेगा भारत! रोहित होंगे कप्तान

IND vs WI:  टी20 इंटरनेशनल सीरीज में कप्तान रोहित शर्मा समेत कुछ खतरनाक प्लेयर्स की टीम इंडिया में वापसी हुई है, जो वेस्टइंडीज टीम के लिए काल बन सकते हैं. आइए एक नजर डालते हैं कि वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टी20 मैच में टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन कैसी होगी.

Ind vs WI: पहले T20 में इस घातक Playing XI के साथ उतरेगा भारत! रोहित होंगे कप्तान

IND vs WI: भारत और वेस्टइंडीज के बीच पांच मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला कल रात 8 बजे से खेला जाएगा. टी20 इंटरनेशनल सीरीज में कप्तान रोहित शर्मा समेत कुछ खतरनाक प्लेयर्स की टीम इंडिया में वापसी हुई है, जो वेस्टइंडीज टीम के लिए काल बन सकते हैं. आइए एक नजर डालते हैं कि वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टी20 मैच में टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन कैसी होगी.

ओपनिंग जोड़ी

पहले टी20 मैच में रोहित शर्मा और ऋषभ पंत की जोड़ी ओपनिंग करने के लिए उतरेगी. ये दोनों ही बल्लेबाज काफी तेजी से रन बनाने में माहिर हैं. वेस्टइंडीज के खिलाफ रोहित शर्मा का बल्ला आग उगलने के लिए तैयार है. रोहित शर्मा की बात करें तो टी20 क्रिकेट में उनका रिकॉर्ड बेहद खतरनाक है. टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में रोहित शर्मा के नाम 4 शतक जड़ने का रिकॉर्ड है. रोहित शर्मा तूफानी बैटिंग में माहिर हैं और कुछ ही गेंदों में मैच का रुख बदल देते हैं. रोहित शर्मा क्रीज पर आते ही बड़े से बड़े गेंदबाज की धज्जियां उड़ानी शुरू कर देते हैं. पंत और रोहित की सलामी जोड़ी ने इंग्लैंड के खिलाफ आक्रामक बल्लेबाजी नहीं की, लेकिन आंकड़े कभी-कभी स्पष्टता नहीं मुहैया कराते. बाएं और दाएं संयोजन ने दबदबा दिखाने का जज्बा दिखाया है और उनकी बल्लेबाजी में शॉट्स की रेंज देखकर वे किसी भी दिन किसी भी प्रतिद्वंद्वी के लिये दुस्वप्न साबित हो सकते हैं. 

नंबर 3 पर खेलेंगे दीपक हुड्डा

दीपक हुड्डा का वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टी20 मैच में टीम इंडिया के लिए नंबर 3 पर खेलना तय माना जा रहा है. दीपक हुड्डा इस समय काफी शानदार फॉर्म में चल रहे हैं. दीपक हुड्डा टीम इंडिया के लिए एक बड़े मैच विनर साबित हो सकते हैं. दीपक हुड्डा ताबड़तोड़ बल्लेबाजी और घातक ऑफ स्पिन गेंदबाजी में माहिर हैं. दीपक हुड्डा ने अभी तक जितने भी टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं, उन्होंने दिखा दिया है कि वह इसमें अच्छा कर सकते हैं. उन्होंने आयरलैंड के खिलाफ शतक जड़ा और इंग्लैंड के खिलाफ एकमात्र टी20 में भी वह अच्छी लय में दिखे, लेकिन उन्हें कोहली की वापसी के कारण बाहर होना पड़ा. दीपक हुड्डा की कसी ‘ऑफ ब्रेक’ गेंदबाजी को देखते हुए इस सीरीज में उनके कम से तीन से चार अच्छे मैच रोहित शर्मा की परेशानी निश्चित रूप से बढ़ा देंगे और कोहली पर भी दबाव बन जाएगा, जब वह संयुक्त अरब अमीरात में एशिया कप के लिए वापसी करेंगे. 

नंबर 4 पर बल्लेबाजी के लिए उतरेंगे सूर्यकुमार यादव

सूर्यकुमार यादव का वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टी20 मैच में टीम इंडिया के लिए नंबर 4 पर खेलना तय माना जा रहा है. सूर्यकुमार यादव को मौजूदा समय में दुनिया का सबसे खतरनाक बल्लेबाज माना जा रहा है. सूर्यकुमार यादव के रूप में भारत को एक ऐसा विस्फोटक बल्लेबाज मिल गया है, जो मैदान के चारों तरफ 360 डिग्री एंगल में चौके और छक्कों से गदर मचा रहा है. सूर्यकुमार यादव की बल्लेबाजी का कोई मुकाबला ही नहीं है. सूर्यकुमार यादव जितने तरह के शॉट खेलते हैं, ये एबी डिविलियर्स अपने समय में किया करते थे. सूर्यकुमार यादव जैसे खिलाड़ी का मिलना बहुत मुश्किल है. उनके पास काबिलियत है कि वह किसी भी गेंदबाजी क्रम की धज्जियां उड़ा सकते हैं. मिडिल ऑर्डर में वह टीम इंडिया के लिए तुरुप का इक्का साबित हो सकते हैं. वह शुरुआत में क्रीज पर टिककर अपनी पारी को आगे बढ़ाते हैं, उसके बाद खतरनाक रुप धारण कर विरोधी टीम पर आक्रामण कर देते हैं.

नंबर 5 पर बल्लेबाजी के लिए उतरेंगे हार्दिक पांड्या

वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टी20 मैच में टीम इंडिया के लिए नंबर 5 पर हार्दिक पांड्या का खेलना तय माना जा रहा है. हार्दिक पांड्या अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं, तो भारत अपने तीसरे विशेषज्ञ तेज गेंदबाज का स्थान पक्का करना चाहेगा.

नंबर 6 पर बल्लेबाजी के लिए उतरेंगे दिनेश कार्तिक

फिनिशर दिनेश कार्तिक वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टी20 मैच में टीम इंडिया के लिए नंबर 6 पर बल्लेबाजी करने उतर सकते हैं. दिनेश कार्तिक इस समय काफी शानदार फॉर्म में चल रहे हैं. दिनेश कार्तिक टीम इंडिया के लिए एक बड़े मैच विनर साबित हो सकते हैं.

नंबर 7 पर बल्लेबाजी के लिए उतरेंगे अक्षर पटेल

अक्षर पटेल बतौर ऑलराउंडर नंबर 7 पर बल्लेबाजी के लिए उतरेंगे. अक्षर पटेल लेफ्ट आर्म स्पिन गेंदबाजी के साथ बल्लेबाजी में भी माहिर हैं. अक्षर पटेल वेस्टइंडीज के खिलाफ अपनी वनडे सीरीज वाली अच्छी फॉर्म को टी20 सीरीज में भी जारी रखना चाहेंगे. 

नंबर 8 पर उतरेंगे हर्षल पटेल

हर्षल पटेल बतौर फास्ट बॉलिंग ऑलराउंडर नंबर 8 पर बल्लेबाजी के लिए उतरेंगे. हर्षल पटेल तेज गेंदबाजी के साथ-साथ बल्लेबाजी में भी माहिर हैं. हर्षल पटेल कातिलाना गेंदबाजी और विस्फोटक बल्लेबाजी में माहिर है. हर्षल पटेल की गेंदों को खेलना किसी के लिए भी आसान नहीं है. हर्षल पटेल के पास रफ्तार के अलावा बेहतरीन स्विंग भी है. हर्षल पटेल टीम इंडिया को एक शानदार तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर का ऑप्शन देते हैं, जिससे भारतीय टीम को बहुत अच्छा बैलेंस मिलता है. हर्षल पटेल गेंद के साथ-साथ बल्ले से भी भारत को अकेले दम पर मैच जिताने का माद्दा रखते हैं. 

रविचंद्रन अश्विन स्पिन डिपार्टमेंट की जिम्मेदारी संभालेंगे

वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टी20 मैच में दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन स्पिन डिपार्टमेंट की जिम्मेदारी संभालेंगे. वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों का रविचंद्रन अश्विन से निपटना बहुत मुश्किल होने वाला है. रविचंद्रन अश्विन का साथ देंगे लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल. वेस्टइंडीज की पिच पर स्पिनर पावरप्ले में गेंदबाजी कर सकते हैं और ये दोनों दोगुने खतरनाक हो सकते हैं. जडेजा की फिटनेस एक मुद्दा बना हुआ है और उनका बल्लेबाजी ऑलराउंडर बनने की ओर लगे ध्यान को देखते हुए रविचंद्रन अश्विन पावरप्ले ओवर में अपनी खतरनाक ‘कैरम’ गेंद सहित वैरिएशन से अब भी भारत के सर्वश्रेष्ठ धीमे गेंदबाज हैं. टीम में कुलदीप यादव और रवि बिश्नोई भी शामिल हैं. शुरुआती इलेवन में युजवेंद्र चहल के स्थान में कोई बदलाव नहीं होगा और वॉशिंगटन सुंदर किसी भी दिन टीम में वापसी कर लेंगे जिससे अंतिम इलेवन में अश्विन के लिए अपना स्थान पक्का करने का यह अंतिम मौका होगा.   

पेस बॉलिंग अटैक की कमान भुवनेश्वर कुमार संभालेंगे

वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टी20 मैच में भुवनेश्वर कुमार टीम इंडिया की पेस बॉलिंग अटैक की कमान संभालेंगे. भुवनेश्वर कुमार का साथ देंगे तेज गेंदबाज हर्षल पटेल और अर्शदीप सिंह. अगर हर्षल पटेल इस सीरीज में अच्छा करते हैं तो दीपक चाहर पर काफी दबाव बन जाएगा जिनके एशिया कप में वापसी की उम्मीद है. 

वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टी20 मैच में ये होगी भारत की Playing XI!

रोहित शर्मा (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दीपक हुड्डा, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news