IND vs ENG: बुमराह तोड़ेंगे 35 साल पुराना रिकॉर्ड, कप्तान बनते ही इतिहास में अमर हो जाएगा नाम
Advertisement
trendingNow11238062

IND vs ENG: बुमराह तोड़ेंगे 35 साल पुराना रिकॉर्ड, कप्तान बनते ही इतिहास में अमर हो जाएगा नाम

IND vs ENG 5th test: रोहित शर्मा कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी टेस्ट से बाहर हो गए हैं. रोहित की जगह जसप्रीत बुमराह को टीम का कप्तान बनाया गया है. इसी के साथ बुमराह ने सालों पुराने एक रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है. 

फोटो (File)

IND vs ENG 5th test: भारतीय क्रिकेट टीम इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के आखिरी मुकाबले में इंग्लैंड का सामना करेगी. ये मुकाबला 1 जुलाई से खेला जाना है. लेकिन टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद इस मुकाबले से बाहर हो गए हैं. रोहित की जगह जसप्रीत बुमराह को टीम का कप्तान बनाया गया है. इसी के साथ बुमराह ने सालों पुराने एक रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है. 

बुमराह के नाम हुआ बड़ा रिकॉर्ड 

जसप्रीत बुमराह पिछले 35 साल में भारतीय टेस्ट टीम की कप्तानी करने वाले पहले तेज गेंदबाज बन जाएंगे क्योंकि नियमित कप्तान रोहित शर्मा दोबारा कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट में नहीं खेल सकेंगे. आखिरी बार भारतीय टेस्ट टीम की कप्तानी करने वाले तेज गेंदबाज कपिल देव थे जिन्हें 1987 में कप्तानी से हटा दिया गया था. उसके बाद से किसी तेज गेंदबाज ने भारतीय टेस्ट टीम की कमान नहीं संभाली है. भारत ने 1932 में पहला टेस्ट खेला था और उसके बाद से टीम की कमान संभालने वाले बुमराह भारत की कप्तानी करने वाले 36वें क्रिकेटर होंगे. 

भविष्य के लिए बुमराह को किया जा रहा तैयार

गुजरात के तेज गेंदबाज ने 29 टेस्ट में 123 विकेट लिए हैं और उनकी गिनती दुनिया के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजों में होती है. चयन समिति के प्रमुख चेतन शर्मा पहले ही कह चुके हैं कि उन्हें भविष्य के कप्तान के रूप में तैयार किया जा रहा है. भारत में आमतौर पर तेज गेंदबाजों को कप्तानी नहीं दी जाती है जबकि पाकिस्तान में इमरान खान, वसीम अकरम और वकार युनूस जैसे तेज गेंदबाज कप्तान रह चुके हैं. वेस्टइंडीज में कर्टनी वाल्श ने कप्तानी संभाली जबकि ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान पैट कमिंस भी तेज गेंदबाज हैं.

इंग्लैंड दौरे के लिए टीम इंडिया:

जसप्रीत बुमराह (कप्तान), शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, चेतेश्वर पुजारा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी , मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, प्रसिद्ध कृष्णा.    

Trending news