Team India: WTC की हार पर अब BCCI लेगा बड़ा एक्शन! विंडीज दौरे पर बदल जाएगी पूरी टीम इंडिया
Advertisement
trendingNow11735401

Team India: WTC की हार पर अब BCCI लेगा बड़ा एक्शन! विंडीज दौरे पर बदल जाएगी पूरी टीम इंडिया

Indian Cricket Team: टीम इंडिया को अगले महीने वेस्टइंडीज दौरे पर जाना है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल की हार के बाद सेलेक्टर्स इस दौरे के लिए टीम सेलेक्शन करते समय कई बड़े फैसले ले सकते हैं. 

Team India: WTC की हार पर अब BCCI लेगा बड़ा एक्शन! विंडीज दौरे पर बदल जाएगी पूरी टीम इंडिया

Team India Tour Of West Indies: टीम इंडिया की वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में लगातार दूसरी हार पर भले ही बीसीसीआई ने अभी तक कोई भी एक्शन ना लिया हो, लेकिन अगले महीने दो टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए वेस्टइंडीज दौरे पर जाने वाली टीम से अनुभवी खिलाड़ियों का पत्ता कट सकता है. टीम इंडिया को विंडीज दौर पर टेस्ट के साथ-साथ वनडे और टी20 सीरीज भी खेलनी है. दौरे की शुरुआत टेस्ट सीरीज से ही होगी. डोमिनिका में विंडसर पार्क 12-16 जुलाई तक पहले टेस्ट की मेजबानी करेगा. वहीं, दूसरा टेस्ट 20-24 जुलाई तक त्रिनिदाद में क्वींस पार्क ओवल में खेला जाएगा.

विंडीज दौरे पर बदल जाएगी टीम इंडिया!

दो टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए वेस्टइंडीज दौरे पर जाने वाली टीम से अनुभवी खिलाड़ी चेतेश्वर पुजारा और उमेश यादव का पत्ता कट सकता है. इन दोनों की जगह टीम में यशस्वी जायसवाल और मुकेश कुमार मजबूत दावेदार होंगे. चयन समिति भविष्य के मुश्किल दौरों के लिए खिलाड़ियों की अगली पीढ़ी को तैयार करना शुरू करना चाहेगी. डब्ल्यूटीसी फाइनल में लगातार दूसरी शिकस्त के बाद इस बात की काफी संभावना है कि शिव सुंदर दास की अगुवाई वाली चयन समिति और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ अगले डब्ल्यूटीसी चक्र के लिए कुछ विकल्पों पर विचार करेंगे.

पूर्व सेलेक्टर ने दिया ये बड़ा बयान

चयन समिति के पूर्व सदस्य देवांग गांधी ने पीटीआई भाषा से बात करते हुए कहा, 'आपको संतुलन बनाने की जरूरत है. चयन और टीम से बाहर होना एक प्रक्रिया है लेकिन आपको युवाओं और अनुभव के मिश्रण की आवश्यकता है. टीम संयोजन में आपको लंबी योजना के साथ आगामी दो साल के चक्र को भी देखना होगा. मेरा मानना है कि यशस्वी जायसवाल इंटरनेशनल क्रिकेट के लिए तैयार हैं. उसने रणजी, ईरानी और दलीप ट्रॉफी में दोहरा शतक बनाया है. वह मजबूत मानसिकता वाला खिलाड़ी दिखता है. उसे मौका देकर और सुधार किया जा सकता है.'

रोहित शर्मा की कप्तानी पर भी सवाल

केएल राहुल जांघ की सर्जरी से कब वापसी करेंगे यह तय नहीं है और वह अब टीम की कप्तानी की दौड़ में भी नहीं है. ऐसे में यह देखना भी दिलचस्प होगा कि क्या रोहित शर्मा मौजूदा फॉर्म और फिटनेस के आधार पर दो और साल के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलेंगे. वह इस चक्र के पूरा होने तक 38 साल के हो जाएंगे. ऐसे में टीम की कप्तानी के दावेदार को लेकर भी सवाल उठ रहे हैं. कई जानकार मानते हैं कि 23 साल के शुभमन गिल के कप्तानी की भूमिका के लिए तैयार करने का यह सही समय है तो वहीं कुछ का मानना है कि संक्षिप्त समय के लिए यह जिम्मेदारी रवींद्र जडेजा को दी जा सकती है जिनकी जगह तीनों फॉर्मेट की टीम में पक्की है.

टी20 सीरीज में दिखेंगे कई युवा खिलाड़ी

टेस्ट सीरीज के बाद तीन वनडे और पांच टी20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी. जिसमें हार्दिक पांड्या की कप्तानी में युवा खिलाड़ियों की टीम मैदान में उतर सकती है. इस टीम में आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को मौका मिलेगा. टी20 ऐसा फॉर्मेट है जहां टीम चयन के लिए चयनकर्ताओं के पास विकल्प की कोई कमी नहीं होगी. जिसमें रिंकू सिंह और जितेश शर्मा जैसे खिलाड़ियों को जगह मिलना लगभग तय है. टीम में ऋतुराज गायकवाड़ की वापसी के साथ  जायसवाल को मौका मिल सकता है. आईपीएल में 27 विकेट लेने वाले मोहित शर्मा भी टीम वापसी कर सकते हैं.

 

Trending news