IND vs NZ: ये खिलाड़ी था 'मैन ऑफ द मैच' का असली हकदार, शुभमन गिल के शतक ने फींकी कर दी चमक
Advertisement

IND vs NZ: ये खिलाड़ी था 'मैन ऑफ द मैच' का असली हकदार, शुभमन गिल के शतक ने फींकी कर दी चमक

IND vs NZ, 2023: इस मैच में शुभमन गिल को उनकी नाबाद 126 रनों की पारी के लिए 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया था, लेकिन आपको जानकर ये हैरानी होगी कि न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे और अंतिम टी20 मैच में शुभमन गिल नहीं, बल्कि टीम इंडिया का एक अन्य खिलाड़ी ही 'मैन ऑफ द मैच' का असली हकदार था, लेकिन शुभमन गिल के शतक के सामने उस खिलाड़ी के प्रदर्शन की चमक फींकी पड़ गई.

IND vs NZ: ये खिलाड़ी था 'मैन ऑफ द मैच' का असली हकदार, शुभमन गिल के शतक ने फींकी कर दी चमक

IND vs NZ, 3rd T20: भारत ने शुभमन गिल के टी20 इंटरनेशनल में पहले (नाबाद 126 रन) शतक के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत बुधवार को तीसरे और अंतिम मैच में न्यूजीलैंड को 168 रनों से हराकर रनों के हिसाब से इस फॉर्मेट में सबसे बड़ी जीत दर्ज कर सीरीज 2-1 से अपने नाम की है. भारत ने इससे पहले टी20 इंटरनेशनल में रनों के हिसाब से सबसे बड़ी जीत आयरलैंड के खिलाफ (143 रन से) 2018 में डबलिन में हासिल की थी. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के दो फुल टाइम देशों के बीच रनों के लिहाज से यह सबसे बड़ी जीत है.

ये खिलाड़ी था 'मैन ऑफ द मैच' का असली हकदार

इस मैच में शुभमन गिल को उनकी नाबाद 126 रनों की पारी के लिए 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया था, लेकिन आपको जानकर ये हैरानी होगी कि न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे और अंतिम टी20 मैच में शुभमन गिल नहीं, बल्कि टीम इंडिया का एक अन्य खिलाड़ी ही 'मैन ऑफ द मैच' का असली हकदार था, लेकिन शुभमन गिल के शतक के सामने उस खिलाड़ी के प्रदर्शन की चमक फींकी पड़ गई. वह खिलाड़ी और कोई नहीं बल्कि खुद टीम इंडिया के कप्तान हार्दिक पांड्या हैं.

शुभमन गिल के शतक ने फींकी कर दी चमक

न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे और अंतिम टी20 मैच में हार्दिक पांड्या ने अपने घातक प्रदर्शन से कहर मचाते हुए न्यूजीलैंड की टीम को तहस-नहस कर दिया. हार्दिक पांड्या ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे और अंतिम टी20 मैच में पहले बल्लेबाजी के दौरान 17 गेंदों पर 30 रन बनाए. हार्दिक पांड्या का कहर इधर ही नहीं थमा, बल्कि गेंदबाजी के दौरान वह और भी खतरनाक हो गए. हार्दिक पांड्या ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे और अंतिम टी20 मैच में 4 ओवर में 16 रन देकर 4 विकेट झटके. हार्दिक पांड्या को न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे और अंतिम टी20 मैच में इतने शानदार प्रदर्शन के बावजूद 'मैन ऑफ द मैच' नहीं चुना गया. दरअसल, शुभमन गिल के शतक के सामने हार्दिक पांड्या के घातक प्रदर्शन की चमक फींकी पड़ गई.  शुभमन गिल ने नरेंद्र मोदी स्टेडियम में न्यूजीलैंड के गेंदबाजों को चारों ओर पीटते हुए अपनी शानदार फॉर्म जारी रखी. शुभमन गिल ने महज 63 गेंद में 12 चौके और सात छक्के जमाए, जिससे भारत ने चार विकेट पर 234 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया. गिल का भारतीय बल्लेबाजों में टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में सबसे बड़ा स्कोर भी है. 

शुभमन गिल ने कोहली का रिकॉर्ड तोड़ा

गिल ने इस मामले में पूर्व कप्तान विराट कोहली को पीछे छोड़ा. कोहली ने पिछले साल अफगानिस्तान के खिलाफ नाबाद 122 रन की पारी खेली थी. इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम 12.1 ओवर में 66 रन ही बना सकी. उसके लिए डेरिल मिचेल 35 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहे. केवल एक अन्य बल्लेबाज मिचेल सैंटनर (13 रन) ही दोहरे अंक तक पहुंच सके. भारत के लिए कप्तान और ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या (16 रन देकर चार विकेट) ने अपना सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन किया. उनके अलावा अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक और शिवम मावी ने दो-दो विकेट झटके. गेंदबाजों का फील्डरों ने भी पूरा साथ दिया और कैच करने के किसी भी मौके को बर्बाद नहीं किया, जिसमें सूर्यकुमार यादव ने तीन कैच लपके. 

(With PTI Inputs)

Trending news