IND vs AUS: टर्निंग पिच के जाल में फंसकर भारत ने गंवाया इंदौर टेस्ट, धरी रह गई रोहित ब्रिगेड की 'प्लानिंग'
Advertisement

IND vs AUS: टर्निंग पिच के जाल में फंसकर भारत ने गंवाया इंदौर टेस्ट, धरी रह गई रोहित ब्रिगेड की 'प्लानिंग'

IND vs AUS 2023: इंदौर में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने पलटवार करते हुए टीम इंडिया को 9 विकेट से हरा दिया है. हालांकि चार मैचों की बॉर्डर गावस्कर सीरीज में टीम इंडिया ने 2-1 से अपराजेय बढ़त बना रखी है. 

IND vs AUS 3rd Test, Day 3 Highlights

IND vs AUS 3rd Test, Day 3 Highlights: इंदौर में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने पलटवार करते हुए टीम इंडिया को 9 विकेट से हरा दिया है. हालांकि चार मैचों की बॉर्डर गावस्कर सीरीज में टीम इंडिया ने 2-1 से अपराजेय बढ़त बना रखी है. ऑस्ट्रेलिया के लिए अब इस टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया को हराना तो मुमकिन नहीं होगा, लेकिन अब कंगारुओं के लिए 2-2 से सीरीज बराबर करने का रास्ता भी खुल गया है. इंदौर में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए महज 76 रनों का टारगेट था, जिसे उसने महज एक विकेट गंवाकर आसानी से हासिल कर लिया. टीम इंडिया ने इंदौर में ऑस्ट्रेलिया को मात देने के लिए जो 'टर्निंग पिच' का जाल बुना था, उसमें वह खुद फंस गई और 9 विकेट से मैच हार गई. रोहित ब्रिगेड की सारी 'प्लानिंग' धरी रह गई. चौथा और आखिरी टेस्ट मैच 9 मार्च से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. 

टर्निंग पिच के जाल में फंसकर भारत ने गंवाया इंदौर टेस्ट

भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने दिन की दूसरी ही गेंद पर उस्मान ख्वाजा को 0 पर आउट कर भारतीय फैंस की उम्मीदें जगा दी, लेकिन 12वें ओवर में गेंद बदली गई. गेंद बदलते ही ऑस्ट्रेलिया के तेवर बदल गए. ट्रेविस हेड और मार्नस लाबुशेन ने आक्रामक बल्लेबाजी करनी शुरू कर दी. ट्रेविस हेड (49 रन) और मार्नस लाबुशेन (28 रन) नाबाद लौटे. चेतेश्वर पुजारा के अर्धशतक के बावजूद टीम इंडिया नाथन लियोन (64 रन पर आठ विकेट) की फिरकी के जादू के सामने दूसरी पारी में 163 रनों पर ढेर हो गई, जिससे ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए महज 76 रन का लक्ष्य मिला. स्पिन की अनुकूल पिच पर भारतीय बल्लेबाजों को एक बार फिर जूझना पड़ा और पुजारा (142 गेंद में 59 रन, पांच चौके, एक छक्का) के अलावा कोई बल्लेबाज लियोन का डटकर सामना नहीं कर पाया. लियोन ने मैच में 99 रन देकर 11 विकेट चटकाए.

भारतीय बल्लेबाजों को खराब शॉट चयन का खामियाजा भुगतना पड़ा

पुजारा के अलावा सिर्फ श्रेयस अय्यर (26) ही 20 रन के आंकड़े को पार कर पाए. भारतीय बल्लेबाजों को खराब शॉट चयन का खामियाजा भी भुगतना पड़ा, जबकि ऑस्ट्रेलिया ने शानदार फील्डिंग की. भारतीय टीम बुधवार को पहली पारी में सिर्फ 109 रन पर सिमट गई थी, जिसके बाद गुरुवार को सुबह के सत्र में तेज गेंदबाज उमेश यादव और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 197 रन पर समेटकर मेजबान टीम की वापसी की उम्मीद जगाई. ऑस्ट्रेलिया ने 88 रन की बढ़त हासिल की थी.

रोहित और विराट दोनों रहे फ्लॉप 

दूसरी पारी में भी भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही. खराब फॉर्म से जूझ रहे लोकेश राहुल की जगह टीम में शामिल शुभमन गिल (05) एक बार फिर नाकाम रहे और लियोन की गेंद को आगे बढ़कर खेलने की कोशिश में बोल्ड हो गए. लियोन ने इसके बाद भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (12) को पगबाधा किया जो गेंद ही लेंथ को पूरी तरह से चूक गए. विराट कोहली (13) बाएं हाथ के स्पिनर मैथ्यू कुहनेमैन की गेंद पर चौका जड़ने के बाद अगली गेंद को काफी पीछे जाकर खेलने की कोशिश में LBW हो गए.

अय्यर ने आक्रामक तेवर दिखाए

रवींद्र जडेजा (07) भी चाय के विश्राम से ठीक पहले लियोन की गेंद पर LBW हुए. मैदानी अंपायर ने उन्हें आउट नहीं दिया था, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के DRS का सहारा लेने पर उन्हें पवेलियन लौटना पड़ा. पुजारा हालांकि एक छोर पर डटे रहे. उन्होंने स्पिनरों के खिलाफ अपने डिफेंस पर भरोसा किया और आगे बढ़कर तथा बैकफुट पर भी कुछ अच्छे शॉट खेले. दूसरे दिन चाय के बाद अय्यर ने आक्रामक तेवर दिखाए. उन्होंने कुहनेमैन के लगातार ओवरों में छक्के मारे जबकि लियोन पर भी लगातार दो चौके जड़े.

श्रीकर भरत ने एक बार फिर निराश किया

अय्यर हालांकि मिशेल स्टार्क की गेंद को फ्लिक करने की कोशिश में हवा में खेल गए और उस्मान ख्वाजा ने बाईं ओर गोता लगाते हुए उनका शानदार कैच लपका. उन्होंने 27 गेंद में तीन चौकों और दो छक्कों से 26 रन बनाए. श्रीकर भरत (03) ने एक बार फिर निराश किया और लियोन की सीधी गेंद को चूककर बोल्ड हो गए जिससे भारत का स्कोर छह विकेट पर 118 रन हो गया. इस समय टीम को 30 रन की बढ़त हासिल थी. पुजारा ने इसके बाद अश्विन के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया. उन्होंने कुहनेमैन की गेंद पर एक रन के साथ 108 गेंद में अर्धशतक पूरा किया.

पुजारा क्रीज पर ठोस नजर आ रहे थे

पुजारा 51 रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब कुहनेमैन की ऑफ साइड से बाहर की ओर स्पिन होती गेंद को हवा में खेल बैठे लेकिन एक्सट्रा कवर पर मुश्किल मार्नस लाबुशेन कैच लपकने में नाकाम रहे. रविचंद्रन अश्विन (16) ने कुहनेमैन पर चौका जड़ा लेकिन अगले ओवर में लियोन ने उन्हें LBW करके करियर में 23वीं बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट चटकाए. पुजारा क्रीज पर ठोस नजर आ रहे थे, लेकिन लियोन की गेंद पर लेग स्लिप में कप्तान स्टीव स्मिथ ने शानदार कैच पकड़कर उनकी पारी का अंत किया.

उमेश और अश्विन की जोड़ी ने ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी को समेटा

उमेश यादव (00) भी लियोन की गेंद पर छक्का जड़ने की कोशिश में डीप मिडविकेट बाउंड्री पर कैमरन ग्रीन को कैच दे बैठे. अक्षर पटेल (नाबाद 15) ने लियोन पर छक्का जड़ा लेकिन इस ऑफ स्पिनर ने मोहम्मद सिराज को LBW करके भारतीय पारी का अंत किया. सुबह के सत्र में उमेश और अश्विन की जोड़ी ने ऑस्ट्रेलियाई पारी को समेटा. ऑस्ट्रेलिया ने दिन की सतर्क शुरुआत करते हुए पहले घंटे में 16 ओवर में 30 रन जोड़े और इस दौरान कोई विकेट नहीं गंवाया. टीम ने हालांकि इसके बाद अंतिम छह विकेट सिर्फ 11 रन पर गंवा दिए.

अंतिम छह विकेट सिर्फ 11 रन पर गंवा दिए

उमेश (12 रन पर तीन विकेट) और अश्विन (44 रन पर तीन विकेट) ने सुबह के सत्र में तीन-तीन विकेट चटकाए जबकि पहले दिन रविंद्र जडेजा (78 रन पर चार विकेट) ने चार विकेट हासिल किए थे. ऑस्ट्रेलिया ने दिन की शुरुआत चार विकेट पर 156 रन से की. भारत को पहले घंटे में कोई विकेट नहीं मिला, लेकिन सिराज और जडेजा ने पीटर हैंड्सकॉम्ब (19) और कैमरन ग्रीन (21) को आसानी से रन नहीं बनाने दिए. भारत ने हैंड्सकॉम्ब को आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा, जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया की पारी को सिमटने में अधिक समय नहीं लगा.

उमेश ने इस बीच स्टंप्स को निशाना बनाया

बेहद रक्षात्मक रवैये के साथ खेल रहे हैंड्सकॉम्ब ने अश्विन की गेंद पर शॉर्ट लेग पर श्रेयस अय्यर को कैच थमाया. अश्विन को दिन के अपने पहले ओवर के लिए लगभग एक घंटा इंतजार करना पड़ा, लेकिन उन्होंने गेंद हाथ में आते ही अपना जलवा दिखाया. हैंड्सकॉम्ब को आउट करने के बाद उन्होंने एलेक्स कैरी (03) और नाथन लियोन (05) को भी पवेलियन भेजा. उमेश ने इस बीच स्टंप्स को निशाना बनाया. उन्होंने अपने पहले ही ओवर में ग्रीन को LBW किया और फिर लगातार ओवरों में मिशेल स्टार्क (01) और टॉड मर्फी (00) को बोल्ड किया.
 
हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news