Dean Elgar Retirement: भारत को घर में पानी पिलाने वाले क्रिकेटर ने लिया संन्यास, IND-SA टेस्ट सीरीज होगी आखिरी
Advertisement
trendingNow12023365

Dean Elgar Retirement: भारत को घर में पानी पिलाने वाले क्रिकेटर ने लिया संन्यास, IND-SA टेस्ट सीरीज होगी आखिरी

IND vs SA Test Series: भारतीय क्रिकेट टीम साउथ अफ्रीका दौरे पर है. दोनों टीमों के बीच 26 दिसंबर से टेस्ट सीरीज के पहले मैच का आगाज होना है. इस बीच साउथ अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाज डीन एल्गर ने इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया है. वह आखिरी बार भारत के खिलाफ होने वाले दो टेस्ट मैचों की सीरीज में खेलते नजर आएंगे.

Dean Elgar Retirement: भारत को घर में पानी पिलाने वाले क्रिकेटर ने लिया संन्यास, IND-SA टेस्ट सीरीज होगी आखिरी

Dean Elgar Retirement: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच आगामी टेस्ट सीरीज से पहले मेजबान टीम के दिग्गज टेस्ट बल्लेबाज डीन एल्गर ने इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया है. 36 साल का यह साउथ अफ्रीकन बल्लेबाज भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में आखिरी बार मैदान पर पर खेलते हुआ नजर आएगा. बता दें कि इस दिग्गज ने टीम इंडिया को अपनी बल्लेबाजी से खूब परेशान किया है. 2019 में भारतीय दौरे पर आई साउथ अफ्रीका टीम में यह बल्लेबाज भी शामिल था. इस दौरे पर एक टेस्ट मैच में इस दिग्गज ने 160 रन की दमदार पारी खेली थी.

ऐसे रहे हैं आंकड़े 

साउथ अफ्रीका के अनुभवी बल्लेबाज डीन एल्गर भारत के खिलाफ आगामी दो टेस्ट मैचों की सीरीज के साथ ही इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे. इस दिग्गज ने अपने 12 साल लंबे करियर को विराम देने का फैसला किया है. 36 साल के इस खिलाड़ी के फैसले की जानकारी क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने गुरुवार (22 दिसंबर) को दी है. एल्गर ने 84 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें 5146 रन बनाए हैं. वह 17 मैचों में टीम के कप्तान भी रहे हैं. इन टेस्ट मैचों में उनके बल्ले से 13 शतक और 23 अर्धशतक भी निकले हैं.

रिटायरमेंट पर कही ये बात 

क्रिकेट साउथ अफ्रीका के हवाले से बताया गया कि रिटायरमेंट पर एल्गर ने कहा है, 'जैसा कि कहा जाता है, सभी अच्छी चीजों का अंत होता है. मैंने इस खूबसूरत खेल से संन्यास लेने का फैसला किया है. भारत के खिलाफ घरेलू सीरीज मेरी आखिरी सीरीज होगी यह एक ऐसा खेल है, जिसने मुझे बहुत कुछ दिया है. केपटाउन टेस्ट मेरा आखिरी मैच होगा. दुनिया में मेरा पसंदीदा स्टेडियम. इस स्टेडियम में मैंने न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना पहला टेस्ट रन बनाया और उम्मीद है कि आखिरी भी.'

देश के लिए खेलना मेरा सपना...

एल्गर ने आगे कहा, 'क्रिकेट का खेल खेलना हमेशा से मेरा एक सपना रहा है, लेकिन अपने देश का प्रतिनिधित्व करने का मौका पाना सबसे बड़ा सपना है. इंटरनेशनल लेवल पर 12 साल तक खेलने का सौभाग्य प्राप्त करना मेरे सपनों से परे है. यह एक बेहद शानदार यात्रा रही है, जिसका मुझे सौभाग्य मिला है.' बता दें कि एल्गर ने 2012 के पर्थ टेस्ट में साउथ अफ्रीका के मध्यक्रम बल्लेबाज के रूप में अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की थी.

भारत के खिलाफ खेली थी बड़ी पारी 

साउथ अफ्रीका ने 2019 में भारत का दौरा किया था. सीरीज का पहला मैच विशाखापत्तनम में हुआ, जहां भारत के मयंक अग्रवाल के दोहरे शतक और रोहित शर्मा के 176 रन की मदद से भारत ने पहली पारी में 502 रन का विशाल स्कोर बनाया. इसके जवाब में मेहमान टीम के सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर ने 287 गेंदों पर 160 रन बनाए थे. उनकी इस पारी ने भारतीय गेंदबाजों की नाम में दम कर दी थी. उन्होंने 18 चौके और चार छक्के लगाए थे. एक समय पर साउथ अफ्रीका का स्कोर 63/4 था, लेकिन एल्गर ने फाफ डु प्लेसिस और क्विंटन डी कॉक के साथ बड़ी साझेदारी करके टीम को पहली पारी में 431 रन तक पहुंचने में मदद की. हालांकि, इस मैच में मेहमान टीम को 203 रन से हार का सामना करना पड़ा. एल्गर के करियर की इस मैच में खेली गई पारी महानतम पारियों में से एक रही. 

Trending news