IND vs AUS, Centurion Test: बॉक्सिंग-डे टेस्ट में इतिहास रचने के करीब अश्विन, सिर्फ एक भारतीय कर पाया है ये कमाल
Advertisement
trendingNow12027677

IND vs AUS, Centurion Test: बॉक्सिंग-डे टेस्ट में इतिहास रचने के करीब अश्विन, सिर्फ एक भारतीय कर पाया है ये कमाल

R Ashwin: टीम इंडिया के अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन सेंचुरियन टेस्ट में अपने नाम एक बड़ा रिकॉर्ड कर सकते हैं. वह कुछ विकेट लेते ही महान गेंदबाजों की लिस्ट में जुड़ जाएंगे. भारत-साउथ अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मैच 26 दिसंबर से शुरू होगा.

IND vs AUS, Centurion Test: बॉक्सिंग-डे टेस्ट में इतिहास रचने के करीब अश्विन, सिर्फ एक भारतीय कर पाया है ये कमाल

R Ashwin Test Records: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत 26 दिसंबर से होनी है. इस टेस्ट सीरीज में लंबे आराम के बाद रोहित शर्मा कप्तानी करते नजर आएंगे. वहीं, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह भी रेस्ट के बाद मैदान पर वापसी कर रहे हैं. टीम इंडिया के बेहतरीन स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के लिए यह सीरीज खास है, क्योंकि वह अपना नाम दुनिया के दिग्गज गेंदबाजों की लिस्ट में शुमार करने से कुछ विकेट दूर हैं.

इस उपलब्धि से कुछ कदम दूर अश्विन 

टेस्ट क्रिकेट के मौजूदा समय में बेस्ट स्पिनर्स में शुमार अश्विन साउथ अफ्रीका टेस्ट सीरीज में एक बड़ी उपलब्धि पर नजर गढ़ाकर बैठे होंगे. वह 500 टेस्ट विकेट पूरे करने से मात्र 11 विकेट दूर हैं. रेड बॉल क्रिकेट में अपने दमदार प्रदर्शन के लिए मशहूर यह ऑफ स्पिनर पहले टेस्ट मैच में ही यह कमाल कर सकता है. हालांकि, देखने वाली बात यह होगी कि वह पेसर्स की मददगार पिच पर प्लेइंग-11 में शामिल होते हैं या नहीं. अश्विन अब तक वह 94 टेस्ट मैच खेल चुके हैं और 489 विकेट चटकाने में कामयाब हुए हैं.  

भारत इतिहास के बन जाएंगे सिर्फ दूसरे गेंदबाज

11 विकेट लेते ही अश्विन भारतीय क्रिकेट इतिहास के 500 या इससे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले सिर्फ दूसरे गेंदबाज बन जाएंगे. इससे पहले यह कमाल दिग्गज स्पिनर रहे अनिल कुंबले कर चुके हैं. वह भारत के लिए 132 टेस्ट मैच खेलते हुए 619 विकेट लेने में कामयाब रहे. टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए अनिल कुंबले सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. वहीं, टॉप विकेट टेकर्स में वह चौथे नंबर पर आते हैं.

500 टेस्ट विकेट लेने वाला बनेंगे 9वें गेंदबाज 

अश्विन 500 विकेट लेने के साथ ही ये कमाल करने वाले दुनिया के 9वें गेंदबाज होंगे. हाल ही में ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच हुए पर्थ टेस्ट मैच में बेहतरीन कंगारू ऑफ स्पिनर नाथन लियोन ने 500 विकेट लेने का कमाल किया था. अश्विन से आगे लियोन ही हैं. उनके नाम 501 टेस्ट विकेट हैं. वहीं, ऑस्ट्रेलिया दिग्गज लेग स्पिनर शेन वॉर्न 708 विकेट के साथ इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं.

500 या इससे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज

708 - शेन वार्न (ऑस्ट्रेलिया) 
690 - जेम्स एंडरसन (इंग्लैंड) 
619 - अनिल कुंबले (भारत) 
604 - स्टुअर्ट ब्रॉड (इंग्लैंड) 
563 - ग्लेन मैक्ग्रा (ऑस्ट्रेलिया) 
519 - कर्टनी वॉल्श (वेस्टइंडीज) 
501* - नाथन लियोन (ऑस्ट्रेलिया) 

Trending news