Asian Games: अविनाश साबले ने एशियन गेम्स में रचा इतिहास, रिकॉर्ड के साथ जीता गोल्ड मेडल
Advertisement
trendingNow11895807

Asian Games: अविनाश साबले ने एशियन गेम्स में रचा इतिहास, रिकॉर्ड के साथ जीता गोल्ड मेडल

Asian Games: महाराष्ट्र के अविनाश साबले (Avinash Sable) ने रविवार को इतिहास रच दिया. उन्होंने चीन के हांगझोउ में एशियन गेम्स की 3000 मीटर स्टीपलचेज स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीता. वह एशियन गेम्स के मौजूदा एडिशन में गोल्ड जीतने वाले भारत के पहले एथलीट बन गए हैं.

Asian Games: अविनाश साबले ने एशियन गेम्स में रचा इतिहास, रिकॉर्ड के साथ जीता गोल्ड मेडल

Athletics in Asian Games 2023: भारतीय एथलीट अविनाश साबले (Avinash Sable) ने रविवार को इतिहास रच दिया. चीन के हांगझोउ में जारी एशियाई खेलों (Asian Games-2023) की 3000 मीटर स्टीपलचेज स्पर्धा में अविनाश ने गोल्ड मेडल जीता. उन्होंने रिकॉर्ड बनाने के साथ सोने का तमगा हसिल किया. 

ऐसा करने वाले पहले भारतीय

पिछले साल कॉमनवेल्थ गेम्स में सिल्वर जीतने वाले अविनाश ने 8.19.54 का समय लेकर पहला स्थान हासिल किया. ये एशियन गेम्स में रिकॉर्ड भी है. एशियन गेम्स के इस संस्करण में भारत के लिए ये 12वां स्वर्ण पदक रहा. अविनाश एशियन गेम्स की इस स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट भी बन गए हैं. इतना ही नहीं, एथलेटिक्स में ये भारत का पहला स्वर्ण पदक भी है.

पहले ही शुरू कर दिया था जश्न

अविनाश ने फिनिश लाइन से लगभग 15 मीटर पहले ही जश्न मनाना शुरू कर दिया था, उन्हें एहसास हुआ कि वह जीतने जा रहे हैं. भारत का इसी के साथ ये 44वां पदक रहा. भारतीय खिलाड़ियों ने अभी तक 12 गोल्ड, 16 सिल्वर और 16 ही ब्रॉन्ज मेडल जीते हैं. मांडवा के 29 वर्षीय खिलाड़ी ने ट्रैक पर शुरू से ही अंतर बनाने की कोशिश की और वह सफल भी रहे.

 

नंबर-4 पर है भारत

मेडल टैली की बात करें तो फिलहाल चीन का दबदबा नजर आ रहा है. चीन ने 121 गोल्ड के साथ 229 पदक जीत लिए हैं. उसके खिलाड़ियों ने 71 सिल्वर और 37 ब्रॉन्ज मेडल भी जीते हैं. दक्षिण कोरिया (121) और जापान (106) नंबर-2 और 3 पर हैं. भारत 43 पदकों के साथ टैली में नंबर-4 पर है.

Trending news