Sky Colour: आसमान नीला क्यों दिखता है, क्या है इसके पीछे का वैज्ञानिक कारण?
Advertisement

Sky Colour: आसमान नीला क्यों दिखता है, क्या है इसके पीछे का वैज्ञानिक कारण?

Scientific Reason for Sky Colour: आसमान का रंग नीला दिखने का संबंध सूर्य से है साथ ही इसका संबंध धरती के वातावरण में स्मॉल पार्टिकल्स (धूल) से भी है. इन दोनों कारकों के कारण ही हमें आसमान का रंग नीला दिखाई दिखता है. 

Sky Colour: आसमान नीला क्यों दिखता है, क्या है इसके पीछे का वैज्ञानिक कारण?

Reason for Sky Colour: आकाश रहस्यों से भरा है जिसे जानने के लिए वैज्ञानिक लगातार शोध करते रहते हैं. कई रहस्यों से पर्दा उठ भी गया है. इन्हीं में में से एक है आसमान का नीले रंग का दिखना. मौसम अगर साफ हो तो आसमान का रंग नीला दिखाई देता है लेकिन क्या आप जानते हैं इसका कारण क्या है. दरअसल इसका संबंध सूर्य से है. सूरज से निकलने वाली किरणों की सफेद रोशनी दरअसल इंद्रधनुष के सात रंगों (लाल, नारंगी, पीला, हरा, नीला, इंडिगो और बैंगनी) से मिलकर बनी होती है.

हमारे धरती के वातावरण में स्मॉल पार्टिकल्स (धूल) होते हैं जो हमें खुली आंखों से दिखाई नहीं देते हैं. सूर्य का प्रकाश जब धरती के वातावरण में पहुंचता है तो इन्हीं कणों से टकराकर सभी दिशाओं में फैल जाता है जिसे प्रकाश का प्रकीर्णन कहते हैं.

इसलिए आकाश का होता है नीला
भौतिकी के नियम कहते हैं कि जिन रंगों की वेवलेंथ कम होगी अधिक फैलेंगे. नीले रंग की वेवलेंथ अन्य रंगों जैसे लाल, नारंगी, पीले की तुलना में कम होती है. इसलिए नीला रंग पृथ्वी के वातावरण में अधिक फैलता है.

सूर्य का प्रकाश पृथ्वी के वातावरण में कणों से टकराकर फैल जाता है. इसमें नीला और बैंगनी रंग फैलता है. लेकिन नीला रंग ज्यादा फैलता है जिसकी वजह से हमें आकाशा नीला दिखाई देता है.

सूर्योदय या सूर्यास्त के समय नारंगी रंग का क्यों दिखता है आसमान?
सूर्योदय और सूर्यास्त के समय सूर्य धरती के करीब होता है. उस समय सूर्य का ताप भी कम होता है जिसकी वजह से  नीले और हरे रंग के तुलना में नारंगी रंग अधिक परिवर्तित हो जाता है और नारंगी रंग बाकी रंगों के मुकाबले हावी हो जाता है. यही वजह है कि सूरज के उगने और डूबने के समय आकाश नारंगी दिखता है.

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news