Advertisement
photoDetails1hindi

Orion Spacecraft: चांद के पीछे से ढलती हुई खूबसूरत धरती, नासा के स्पेसक्राफ्ट ने अद्भुत नजारे को किया कैद

स्पेस के कुछ नए रहस्यों का पता लगाने के लिए नासा के SLS रॉकेट ने अतंरिक्ष के लिए उड़ान भरी है. इस दौरान ओरियन स्‍पेसक्राफ्ट (Orion Spacecraft) ने बेहद खूबसूरत अनदेखी तस्वीरें शेयर की है.

1/5

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 16 नवंबर को धरती से चंद्रमा की ओर बढ़ रहा स्‍पेसक्राफ्ट 21 नवंबर को चंद्रमा के नजदीक पहुंचा. इसके बाद स्पेसक्राफ्ट ने अपनी यात्रा का वीडियो नासा के साथ साझा किया जिसे नासा ने अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया है.

 

2/5

स्पेसक्राफ्ट के लॉन्चिंग में इससे पहले भी कई मुश्किलें सामने आई थी. फ्यूल लीक के चलते कई बार लॉन्चिंग डेट को आगे के लिए बढ़ाया गया था. स्पेस में जाने के बाद स्पेसक्राफ्ट ने कुछ तस्वीरें साझा कीं जिसे देखकर आप हैरान हो जाएंगे.

3/5

वीडियो में आप देखेंगे कि स्पेसक्राफ्ट अपने रास्ते पर आगे बढ़ रहा है. इस दौरान सामने चंद्रमा है और एक छोटा नीले-हरे रंग ग्रह है. यह ग्रह कोई और नहीं बल्कि पृथ्वी है.

4/5

स्पेसक्राफ्ट ने जब यह वीडियो साझा किया तब वह धरती से करीब 373,000 किलोमीटर दूर था. इस दौरान स्पेसक्राफ्ट चंद्रमा से सिर्फ 81 मील की दूरी पर था. इस वीडियो में आप चंद्रमा की सहत हो साफ-साफ देख सकते हैं.

5/5

स्पेसक्राफ्ट जैसे-जैसे आगे बढ़ता है, देखते ही देखते पृथ्वी चंद्रमा के पीछे ढल जाती है और अंत में गायब हो जाती है. नासा का यह मिशन भविष्य में इंसानी सभ्यता को चांद पर बसाने की तैयारी की ओर एक कदम के रूप में देखा जा रहा है. इस मिशन की सफलता के बाद चंद्रमा पर नासा दो और मिशन की तैयारी में है.

 ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

ट्रेन्डिंग फोटोज़