Amazing Facts: क्या बंदर नहीं बल्कि मछली हैं हमारी पूर्वज? रिसर्च में हुआ चौंकाने वाला खुलासा
Advertisement

Amazing Facts: क्या बंदर नहीं बल्कि मछली हैं हमारी पूर्वज? रिसर्च में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

New Research: समय-समय पर नई-नई रिसर्च सामने आती रहती हैं. हाल ही में एक रिसर्च इंसानों के दांतों को लेकर हुई है जो चौंकाने वाली है. रिसर्च में इंसानों के दांतों को लेकर मछली को इंसानों का पूर्वज माना जा रहा है.

मछली

Fish Fossils Discovery: हाल ही में इंसानों को लेकर एख चौंकाने वाली एक रिसर्च सामने आई है जिसके मुताबिक मछलियों को बंदर से भी पुराना बताया गया है. रिसर्च में खुलासा हुआ है कि इंसानों के जबड़े मछली की तरह ही होते हैं. यानी कि मछली की संरचना इंसानों से मिलती है. आइए जानते हैं कि इस बात में कितना सच है.

दक्षिण चीन में हुई खोज

इस तरह की मछली की खोज दक्षिण चीन में की गई है. कुछ दिनों पहले चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंस, क्विजिंग नॉर्मल यूनिवर्सिटी और बर्मिंघम यूनिवर्सिटी ने मिलकर एक रिसर्च की है. इस रिसर्च के जरिए वैज्ञानिकों ने मछलियों की 5 प्रजातियों की खोज की है. इन मछलियों के जीवाश्म 43.6 साल पुराने बताए जा रहे हैं. 

इंसानों की तरह है मछली की संरचना

रिसर्च के मुताबिक 40 करोड़ साल से भी पुरानी इन मछलियों के दांत, रीड़ की हड्डी और जबड़े की संरचना इंसानों की तरह ही है. मछली के ये अवशेष अब तक के सबसे पुराने अवशेष हैं.

रिसर्च की मुख्य बातें

रिसर्च के दौरान मिली मछली का नाम मिराबिलिस है. 20 मिराबिलिस मछलियों पर रिसर्च की गई है. इनमें से सबसे छोटी मछली की लंबाई 1.2 इंच है. जबड़े वाली मछलियों में सबसे छोटी मछली सबसे पुरानी है.

शुरू में नहीं होते थे दांत

रिसर्चर्स के मुताबिक पहले मछलियों में दांत नहीं पाए जाते थे. धीरे-धीरे इवोल्यूशन के कारण मछलियों में दांतों का विकास हुआ. वैज्ञानिकों के मुताबिक पहली मछली 52 करोड़ साल पहले देखी गई थी. बिच्छू मछलियों से पुराना जीव है. 

मछली का हुआ इवोल्यूशन

मछली से स्तनधारी जानवर और मनुष्यों का विकास हुआ है. मछलियों के जबड़े इंसानों की तरह ही कठोर हैं. ये कच्चा भोजन चबाने में समर्थ होते हैं. मछलियां धीरे-धीरे पानी से बाहर आईं इवोल्यूशन हुआ और दूसरे जीवों का विकास हुआ. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news