Ayodhya Holi: अयोध्‍या में रामलला की पहली होली, भगवान ही नहीं भक्‍तों के लिए भी 56 भोग
Advertisement

Ayodhya Holi: अयोध्‍या में रामलला की पहली होली, भगवान ही नहीं भक्‍तों के लिए भी 56 भोग

Ram lalla ki Holi: इस साल अयोध्‍या में रामलला की पहली होली है और भग्‍वान के साथ होली खेलने के लिए भक्‍तों का हुजूम उमड़ा है. होली के लिए रामलला की पोशाक, भोग से लेकर भक्‍तों तक के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं. 

Ayodhya Holi: अयोध्‍या में रामलला की पहली होली, भगवान ही नहीं भक्‍तों के लिए भी 56 भोग

Ayodhya Ram Mandir Holi 2024: बीते 2-3 दिनों से अयोध्‍या के राम मंदिर में भारी तादाद में लोग पहुंच रहे हैं. अपने आराध्‍य रामलला के साथ होली खेलने को लेकर भक्‍त बेताब हैं. राम मंदिर ट्रस्‍ट से लेकर सरकार तक ने भक्‍तों की सुरक्षा और सुविधा के लिए भारी इंतजाम किए हैं. प्राण प्रतिष्‍ठा के बाद से ही अयोध्‍या में रोजाना डेढ़ से दो लाख पहुंच रहे हैं. लेकिन रामलला की पहली होली पर तो कई रिकॉर्ड टूटने जा रहे हैं. बसंत पंचमी से ही रामलला को रंग गुलाल लगाया जा रहा है. लेकिन 25 मार्च को होली उत्‍सव तो अवणर्नीय है. 
 
रामलला का मनमोहक श्रृंगार और 56 भोग 

होली के मौके पर भगवान रामलला को रंग-बिरंगी पोशाक पहनाई जा रही हैं. उनका फूलों और रेशमी वस्‍त्रों से भव्य श्रृंगार किया गया है. प्रभु साधु-संतों और भक्‍तों के साथ फूलों और अबीर-गुलाल की होली खेलेंगे. रामलला को पहले होलिकोत्‍सव पर 56 भोग लगेगा. इसमें कचौड़ी, गुजिया, पूड़ी, खीर, ठंडाई जैसे पकवान शामिल होंगे. बाद में यह 56 भोग भक्‍तों को प्रसाद के रूप में बांटें जाएंगे. 

यह भी पढ़ें: होली पर राशि के अनुसार करें रंगों का प्रयोग, जीवन में बरसेगी सुख-समृद्धि

प्रभु को सुनाए जा रहे फागुन गीत 

जब से फाल्‍गुन का महीना लगा है रोजाना रामलला को फागुन गीत सुनाए जा रहे हैं. होली के दिन भी रामलला में फाग गूंजेंगी. केवल नवनिर्मित राम मंदिर में ही नहीं बल्कि अयोध्‍या के हजारों मंदिर में साधु-संत चंदन-केसर घिसकर बैठे हैं और प्रभु राम के साथ होली खेल रहे हैं. 

यह भी पढ़ें: होली पर चंद्र ग्रहण तो कैसे खेलेंगे रंग? जानें सूतक काल समेत जरूरी डिटेल्‍स

हर जगह रंग-गुलाल 

इस साल अयोध्‍या में होली का रंग जमकर चढ़ा है. राम मंदिर से लेकर सरयू के घाट तक फागुन गीतों से गूंज रहे हैं. साधु-संन्यासी से लेकर देश-दुनिया से आए लोग अबीर-गुलाल उड़ा रहे हैं. हर व्‍यक्ति रामलला की इस 'पहली होली' का साक्षी बनना चाहता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news