खरमास 2023: अगले 26 दिन तक गलती से भी ना करें ये काम, वरना झेलना पड़ेगा बड़ा नुकसान!
Advertisement

खरमास 2023: अगले 26 दिन तक गलती से भी ना करें ये काम, वरना झेलना पड़ेगा बड़ा नुकसान!

Kharmas Month Niyam: 15 मार्च से खरमास का महीना शुरू हो चुका है जो कि 14 अप्रैल 2023 तक चलेगा. जब सूर्य मीन राशि में प्रवेश करता है तो खरमास शुरू हो जाता है. इस समय को लेकर धर्म-ज्‍योतिष में कुछ नियम बताए गए हैं. 

फाइल फोटो

Kharmas Me Kya Nahi Karna Chahiye: हिंदू धर्म में खरमास के महीने को अशुभ माना गया है. 15 मार्च 2023 से खरमास शुरू हो चुका है, जो कि 14 अप्रैल तक चलेगा. जब सूर्य मीन राशि में होता है तो उस समय को खरमास कहा जाता है. इस समय को शुभ नहीं माना जाता है और इस दौरान कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जाता है. खरमास में सूर्य की उपासना करना शुभ होता है. आइए जानते हैं कि खरमास में क्‍या करना चाहिए और क्‍या नहीं करना चाहिए. 

खरमास में क्‍या ना करें 

खरमास के दौरान कोई भी मांगलिक कार्य नहीं करना चाहिए. इस समय सगाई-विवाह, मुंडन, गृहप्रवेश जैसे शुभ कार्य नहीं करना चाहिए. इसके अलावा खरमास में नया काम भी शुरू नहीं करना चाहिए. माना जाता है कि खरमास में रस्‍मो-रिवाज से शादी करने वालों का वैवाहिक जीवन शुभ नहीं रहता है. इसके अलावा मकान का निर्माण कार्य भी शुरू नहीं करना चाहिए. साथ ही संपत्ति नहीं खरीदना चाहिए. इस समय में खरीदी गई चीजें अशुभ फल देती हैं. साथ ही खरमास में यज्ञ-अनुष्‍ठान भी नहीं किए जाते हैं. इस समय गाड़ी, गहनें जैसी कीमती चीजें खरीदने से भी बचना चाहिए.

ये भी पढ़ें- आपके लिए कैसा रहेगा साल 2023, जानें अपना राशिफल

 मेष राशि का वर्षफल 2023  वृष राशि का वर्षफल 2023
 मिथुन राशि का वर्षफल 2023  कर्क राशि का वर्षफल 2023
 सिंह राशि का वर्षफल 2023  कन्या राशि का वर्षफल 2023
 तुला राशि का वर्षफल 2023  वृश्चिक राशि का वर्षफल 2023
 धनु राशि का वर्षफल 2023  मकर राशि का वर्षफल 2023
 कुंभ राशि का वर्षफल 2023  मीन राशि का वर्षफल 2023

खरमास में कर सकते हैं ये काम 

खरमास में विवाह करना शुभ नहीं माना जाता है लेकिन इस समय में कोर्ट मैरिज की जा सकती है. इसके अलावा दान-पुण्‍य करना, जाप करना, आराधना करना भी शुभ होता है. विशेषकर सूर्य देव की आराधना करना विशेष लाभदायी होता है. बच्‍चे का अन्‍नप्राशन भी खरमास में किया जा सकता है. इसके अलावा खरमास में ब्राह्मण और गौ माता की सेवा करना भी शुभ फल देता है. साथ ही खरमास में तीर्थ यात्रा पर जाना भी अच्‍छा होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news