Holika Dahan 2023: होलिका दहन के समय अग्नि में इन चीजों को अर्पित करने से दुर्भाग्य का होता है नाश, बढ़ेगा धन का प्रवाह
Advertisement
trendingNow11592909

Holika Dahan 2023: होलिका दहन के समय अग्नि में इन चीजों को अर्पित करने से दुर्भाग्य का होता है नाश, बढ़ेगा धन का प्रवाह

Holika Dahan Upay: ज्योतिष शास्त्र में होलिका दहन के समय कुछ चीजों को अर्पित करना शुभ माना गया है. इस बार होलिका दहन 7 मार्च के दिन किया जाएगा. ऐसे में दहन के समय इन चीजों को अर्पित करने से जीवन में सफलता और तरक्की की प्राप्ति होगी.

 

फाइल फोटो

Holika Dahan Remedies: हिंदू धर्म में सालभर मनाए जाने वाले त्योहारों में से होली प्रमुख त्योहारों में शामिल है. हिंदू पंचांग के अनुसार फाल्गुन माह की पूर्णिमा तिथि के दिन होलिका दहन किया जाता है. इस दिन चौराहे या पार्क आदि में होलिका पूजन किया जाता है. और शुभ मुहूर्त में  दहन किया जाता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार दहन से पहले विधिविधान से पूजा की जाती है. इस दिन कुछ खास चीजों को अर्पित करना शुभ माना गया है.

कहते है कि होलिका दहन के समय कुछ चीजों को अर्पित करने से  व्यक्ति को नौकरी-बिजनेस में लाभ होता है. इतना ही नहीं, हर क्षेत्र में सफलता की सीढ़ी चढ़ता है.  इन उपायों को करने से घर में खुशहाली बनी रहती है और मां लक्ष्मी का वास रहता है. आइए जानें 7 मार्च को होलिका दहन के समय अग्नि में किन चीजों को करने से लाभ होगा.

होलिका दहन के समय अग्नि में अर्पित करें ये चीजें

गन्ना

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार होलिका दहन की अग्नि में गन्ना अग्नि में अर्पित करना या सेंकना अच्छा माना गया है. कहते हैं कि अग्नि में सेंकने के बाद अगर इस गन्ने का सेवन किया जाए, तो ये स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है. वहीं, कुछ लोग अग्नि में गन्ने की आहुति भी देते हैं.

गेहूं की बाली

शास्त्रों के अनुसार होली पर्व पर होलिका दहन के समय अन्न की आहुति भी दी जाती है. दरअसल, इस समय तक खेतों में गेंहू की फसल भी आ जाती है. ऐसे में अन्न के रूप में होलिका में अन्न अर्पित किया जाता है. ऐसे में आप गन्ने के साथ 5 गेंहू क बाली बांध कर भी अर्पित कर सकते हैं. इससे व्यक्ति के घर में अन्नपूर्णा माता की कृपा बनी रहती है.  

चावल

होलिका दहन के समय अग्नि में चावल डालने की प्रथा भी काफी पुरानी है. ऐसा माना जाता है कि चावल के रूप में व्यक्ति अपने शरीर की नकारात्मक ऊर्जा को हटाता है. और एक नई शुरुआत करता है.  ऐसे में आप भी होलिका दहन के समय चावल अर्पित कर सकते हैं.

बताशा

कहते हैं कि मां लक्ष्मी को बताशा बेहद प्रिय है. ऐसे में होलिका दहन के समय अग्नि में बताशा अर्पित करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और घर में हमेशा के लिए वास करती हैं.

गोबर के कंडे

होली से कुछ समय पहले ही गोबर के कंडे बनाए जाते हैं. इसे बल्ले के नाम से जाना जाता है. होलिका दहन के दिन 5-5 कंडे एक-एक जोड़कर पांच जोड़ा बना लें. शाम को विधिवत पूजा के बाद होलिका दहन के समय अग्नि में अर्पित कर दें. इन चीजों को अर्पित करने से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news