Religion: शादीशुदा बेटी को कभी उपहार में ना दें ये चीजें, दांपत्‍य जीवन में लगा देती हैं ग्रहण!
Advertisement

Religion: शादीशुदा बेटी को कभी उपहार में ना दें ये चीजें, दांपत्‍य जीवन में लगा देती हैं ग्रहण!

Inauspicious Gift On Viday: हर माता-पिता भरे दिल से अपनी बेटी को इस उम्‍मीद में विदा करते हैं कि उसका भावी जीवन सुखी रहे. लेकिन अपनी बेटी को विदा के समय गलत भेंट दे देना उसके दांपत्‍य जीवन को मुश्किल में डाल सकता है.

फाइल फोटो

Auspicious Gift for Bride in Hindi: शादी के बाद जब बेटी विदा होती है तो उस समय उसे कई उपहार दिए जाते हैं. विदा के वक्‍त बेटी को भेंट या तोहफे देने की ये परंपरा सदियों पुरानी है. अलग-अलग धर्म में दुल्‍हन को विदाई में अलग-अलग तोहफे देने का रिवाज हैं. बेटी की विदाई के समय माता-पिता कुछ ऐसी शुभ चीजें भेंट में देते हैं, जो उसके भावी दांपत्‍य जीवन में सुख-समृद्धि लाने का प्रतीक होती हैं. लेकिन धर्म-शास्‍त्रों में कुछ ऐसे शुभ-अशुभ तोहफों के बारे में बताया गया है. आज हम उन चीजों के बारे में जानते हैं, जिन्‍हें शादी के बाद बेटी की विदाई के समय उपहार में देने की गलती नहीं करनी चाहिए. इन चीजों को उपहार में देना अशुभ माना गया है. 

बेटी को विदाई में ना दें ये चीजें 

अचार: बेटी की विदाई के समय उसे मिठाई समेत कई तरह की खाने-पीने की चीजें दी जाती हैं. इस दौरान हमेशा ध्‍यान रखें कि उसे कभी भी अचार भेंट में ना दें. ऐसा करना उसके जीवन में जुड़े नए रिश्तों में खटास डाल सकता है. लिहाजा बेटी को विदाई में अचार देने की गलती ना करें. 

झाड़ू: कई बार मां-बाप अपनी बेटी की हर सुख-सुविधा का ख्‍याल रखते हुए उसे सब कुछ देने की कोशिश करते हैं. इस चक्‍कर में कई गलत चीजें भी दे बैठते हैं. धर्म-शास्‍त्रों के अनुसार बेटी को विदाई के वक्‍त झाड़ू या साफ-सफाई से जुड़ी चीजें भेंट में नहीं देनी चाहिए. ऐसा करना उसके जीवन में दुखों का पहाड़ तोड़ सकता है. 

सुई या नुकीली चीजें: बेटी को विदाई के समय किचन से जुड़ी ढेरों छोटी-बड़ी चीजें दी जाती हैं. इस दौरान ध्‍यान रखें कि उसे कभी भी चाकू-छुरी, सुई या कोई अन्‍य नुकीली चीज ना दें. माना जाता है कि ऐसा करने से बेटी के दांपत्‍य जीवन में कटुता आती है. 

छलनी: बेटी की शादी में किचन में उपयोग आने वाली तमाम छोटी-बड़ी चीजें देते समय छलनी देने की गलती ना करें. बेटी को भेंट में आटा छानने की छलनी देना गलत है. यूं कहें कि शादीशुदा बेटी को कभी भी आटे की छलनी नहीं देनी चाहिए, ये उसके दांपत्‍य जीवन को दुखी बनाता है. 

ये भी पढ़ें- आपके लिए कैसा रहेगा साल 2023, जानें अपना राशिफल

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news