Tuesday Remedies: नियमित रूप से 7 बार इस मंत्र का जाप करेंगे हनुमान जी को प्रसन्न, मिलेंगे साक्षात दर्शन
Advertisement

Tuesday Remedies: नियमित रूप से 7 बार इस मंत्र का जाप करेंगे हनुमान जी को प्रसन्न, मिलेंगे साक्षात दर्शन

Hanuman Ji Ke Upay: धार्मिक ग्रंथों में भगवान को प्रसन्न करने और उनकी कृपा पाने के कई उपायों के बारे में बताया गया है. गोस्वामी तुलसीदास द्वारा रचित रामचरितमानस में चौपाइयों के रूप में कई मंत्र का जिक्र किया गया है. इनके जाप से व्यक्ति के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं.

 

फाइल फोटो

Tuesday Remedies: कहते हैं कि बड़े से बड़ा संकट भी हनुमान जी का नाम लेने से दूर हो जाता है. मंगलवार के दिन ही नहीं बल्कि सप्ताह के सातों दिन अगर हनुमान जी का नाम लिया जाए और स्मरण किया जाए, तो हर बिगड़े काम बनने लगते हैं. मान्यता है कि हनुमान जी को सच्चे मन और पूरी श्रद्ध के साथ मारुतिनंदन को याद किया जाए,तो भगवान जी भक्तों के सभी दुख दूर करते हैं.

शास्त्रों में ऐसे अनेक मंत्र और तंत्र का प्रयोग किया गया है,जिनके प्रयोग से उन्हें आसानी से प्रसन्न किया जा सकता है. तुलसीदास द्वारा रचित रामचरितमानस में चौपाइयों के रूप में बहुत सारे मंत्रों का प्रयोग किया गया है. अगर विधि विधान के साथ इन मंत्रों का जाप किया जाए, तो उनकी समस्य समस्याओं से मुक्ति पाई जा सकती है.

इस उपाय से प्रसन्न होंगे हनुमान जी

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हनुमान जी की कृपा पाने के लिए एक मंत्र का जिक्र किया गया है. कहते हैं कि ये मंत्र बेहद शक्तिशाली है. इस मंत्र में भगवान राम और उनके भक्त हनुमान जी की स्तुति की गई है. बता दें कि इस मंत्र में 3 श्लोक हैं. जिसमें भगवान की आराधना करते हुए उनकी अनंत, अनादि भक्ति की मांग की गई है. आइए जानें इस मंत्र के बारे में.

शान्तं शाश्वतमप्रमेयमनघं निर्वाणशान्तिप्रदं ब्रह्माशम्भुफणीन्द्रसेव्यमनिशं वेदान्तवेद्यं विभुम्‌।

रामाख्यं जगदीश्वरं सुरगुरुं मायामनुष्यं हरिं वन्देऽहं करुणाकरं रघुवरं भूपालचूडामणिम्‌॥1॥

नान्या स्पृहा रघुपते हृदयेऽस्मदीये सत्यं वदामि च भवानखिलान्तरात्मा।
भक्तिं प्रयच्छ रघुपुंगव निर्भरां मे कामादिदोषरहितं कुरु मानसं च॥2॥

अतुलितबलधामं हेमशैलाभदेहं दनुजवनकृशानुं ज्ञानिनामग्रगण्यम्‌।
सकलगुणनिधानं वानराणामधीशं रघुपतिप्रियभक्तं वातजातं नमामि॥3॥

यूं करें मंत्रों का जाप

इस मंत्र का जाप अगर विधिपूर्वक किया जाए, तो ही इसके लाभ मिलते हैं. हनुमान चालीसा के बाद इस श्लोक को प्रतिदिन 7 बार पाठ किया जाता है. इस मंत्र के जाप के दौरान उनसे कुछ भी पाने की इच्छा न करें और न ही उनके कुछ मांग करें. ऐसा कई दिनों तक लगातर करने से व्यक्ति की सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं. इसके साथ ही ध्यान रखेम कि जब भी इस अनुष्टान करें तब सात्विक जीवन जिएं. ब्रह्मचर्य व्रत का पालन करें. साथ ही, आहार विहार भी शुद्ध रखें.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news