गुरु ग्रंथ साहिब पर अब लगेगा क्यूआर कोड, Guru Nanak Jayanti पर जानें कैसे सादगी से हुई थी सिख धर्म की स्थापना
Advertisement
trendingNow12204806

गुरु ग्रंथ साहिब पर अब लगेगा क्यूआर कोड, Guru Nanak Jayanti पर जानें कैसे सादगी से हुई थी सिख धर्म की स्थापना

Guru Nanak Dev Ji Birthday: सिख धर्म के संस्थापक और पहले गुरु गुरु नानक देव जी का जन्म 15 अप्रैल 1469 को हुआ था. अग्रंजी तारीख के मुताबिक गुरु नानक देव जी का जन्म 15 अप्रैल के दिन हुआ था. गुरु नानक देव जी ने बहुत ही सादगी के साथ सिख धर्म की स्थापना की थी. 

 

guru nanak dev ji

Qr Code On Guru Granth Sahib: गुरु नानक देव जी सिखों के पहले गुरु और सिख धर्म के संस्थापक का जन्म 15 अप्रैल 1469 को हुआ था. लेकिन बता दें कि गुरु नानक जी का जन्मदिन उनके अंग्रेजी कैलेंडर के मुताबित नहीं मनाया जाता. साल में कार्तिक पूर्णिमा के दिन प्रकाश पर्व के रूप में गुरु नानक जयंती मनाई जाती है. गुरु नानक देव जी ने सामाजिक कुरीतियों का विरोध किया और समाक को सही राह दिखाने पर काम किया है. 

Aaj Ka Rashifal: नवरात्रि के सांतवे दिन बना बेहद शुभ सुकर्मा योग, इन राशि वालों का बढ़ाएगा बैंक बैलेंस, पढ़ें राशिफल
 

15 अप्रैल को नहीं मनाते जन्मदिन 

बता दें कि गुरु नानक देव जी का जन्मदिन 15 अप्रैल 1469 को तलवंडी नामक स्थान पर हुआ था. बाद में इस जगह का नाम ननकाना साबिह पड़ गया और आजादी के बाद ये पाकिस्तान के पंजाब का हिस्सा बन गया. हिंदू कैलेंडर के अनुसार गुरु नानक देव जी का जन्मदिन कार्तिक पूर्णिमा के दिन प्रकाश पर्व के रूप में मनाया जाता है. जो कि दिवाली के 15 दिन बाद आता है. 

Ramnavami पर इस दिशा में राम दरबार लगाना बना सकता है धनवान, सुख-समृद्धि और आय में होगा कई गुना इजाफा
 

हिंदू परिवार में जन्में थे गुरु नानक देव जी 

बता दें कि गुरु नानक देव जी का जन्म हिंदू परिवार में हुआ था. 16 साल की आयु में ही उनका विवाह सुलक्खनी से हो गया था. इनके दो पुत्र थे. 

सादगी से जीते थे जीवन 

वे अपना सारा जीवन आध्यात्मिक चिंतन और सत्संग में व्यतीत किया. इतना ही नहीं, इनके जीवन में कई चमत्कारी घटनाएं घटी थी जिन्हें देखकर गांव के लोग भी इन्हें दिव्य व्यक्तित्व मानने लगे थे. गुरु नानक देव जी अंधविश्वास और आडंबरों के विरोधी थे. गुरु नानक देव जी ने मूर्ति पूजा के निरर्थक माना था. 

दिया इक ओंकार मंत्र 

गुरु नानक देव जी ने इक ओंकार मंत्र दिया. इसका अर्थन है ईश्वर एक है औऱ सभी जगह मौजूद है. गुरु नानक जी का कहना था कि हम सभी का पिता एक ही है और सभी को प्रेमपूर्वक रहना चाहिए. उनके अनुसार ईश्वर बाहर नही बल्कि हमारे अंदर ही है. इनके विचारों का अनुसरण कर समाज में कई परिवर्तन देखने को मिले. 

अब गुरु ग्रंथ साहिब पर लगेगा क्यूआर कोड 

समरसता और प्रेम-भाव का संदेश देने वाली पवित्र गुरु ग्रंथ साहिब जी की छपाई अब क्यूआर कोड लगा कर की जाएगी. दुनियाभर के धार्मिक ग्रंथों में से पहली बार ये तकनीक का इस्तेमाल गुरु ग्रंथ साहिब पर किया जाएगा. ये फैसला एसजीपीसी की अंतरिम कमेटी द्वारा लिया गया है. कमेटी का कहना है कि क्यूआर कोड लगा कर गुरु ग्रंथ साहिब जी की छपाई कराने से पावन स्वरूप की सारी जानकारी और ब्यौरा कमेटी के पास रहेगा. 

Trending news