Ganga Dussehra Upay: गंगा दशहरा के दिन करें पीली सरसों के इन टोटकों से दूर होंगी हर परेशानी, सुख-चैन से कटेगा जीवन
Advertisement

Ganga Dussehra Upay: गंगा दशहरा के दिन करें पीली सरसों के इन टोटकों से दूर होंगी हर परेशानी, सुख-चैन से कटेगा जीवन

Ganga Dussehra Sarso Upay: ज्येष्ठ महीने की दशमी तिथि को गंगा दशहरा का त्योहार मनाया जाएगा. इस दिन पूरी विधि-विधान के साथ गंगा माता की पूजा की जाती है. शास्त्रों में इस दिन का विशेष महत्व है. कहते हैं कि इस दिन किए कुछ उपाय काफी असरदार होते हैं.

 

फाइल फोटो

Peeli Sarso Ke Upay: हिंदू धर्म में गंगाजल को बहुत पवित्र माना गया है. गंगा दशहरा का त्योहार मां गंगा को समर्पित है. ऐसी मान्यता है कि आज के दिन मां गंगा भगवान शिव की जटाओं से निकलती हुई धरती पर अवतरित हुई थीं. गंगा दशहरा का त्योहार ज्येष्ठ महीने की दशमी तिथि को मनाया जाता है. इस दिन पवित्र गंगा नदी में स्नान का विशेष महत्व है.

ऐसी मान्यता है कि गंगा में स्नान से मोक्ष की प्राप्ति होती है. इस बार गंगा दशहरा 30 मई, मंगलवार के दिन मनाया जाएगा. इस दिन श्रद्धालु गंगा नदी में डुबकी लगाते हैं और विधिपूर्वक गंगा की पूजा करते हैं. इस दिन पीली सरसों के कुछ उपाय करने से संपन्नता, सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. आइए जानते हैं इस दिन किए जाने वाले उपायों के बारे में.

गंगा दशहरा के दिन करें ये आसान से उपाय  

- शास्त्रों के अनुसार अगर कोई व्यक्ति धन की समस्या से जूझ रहा है तो गंगा दशहरा के दिन पीली सरसों को गंगाजल से धोकर साफ कर लें. अब इसे कपूर के साथ एक पीले कपड़े में बांधकर पोटली बना लें और इसे घर के मेन गेट पर लटका दें. इससे धन संबंधी परेशानी दूर हो जाएगी.

- अगर कोई व्यक्ति घर में सुख-समृद्धि चाहता है तो गंगा दशहरा के दिन एक कांच की कटोरी लें. अब इसमें पीली सरसों डालकर घर के ईशान कोण में रख दें. अगले दिन इसे कटोरी समेत दान कर दें. इससे घर में सुख-समृद्धि बनी रहेगी.

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर किसी व्यक्ति के घर आए दिन लड़ाई-झगड़े होते हैं. परिवार के सदस्यों में मनमुटाव होता रहता है तो घर में पीली सरसों जलाने से नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है. साथ ही, घर में सकारात्मक ऊर्जा वास करती है. इस उपाय से घर में शांति बनी रहती है.

-  गंगा दशहरा के दिन पितरों की शांति के लिए भी उपाय किया जाता है. इस दिन पितृ दोष से मुक्ति पाने के लिए गंगा में तर्पण किया जाता है.

- शास्त्रों के अनुसार अगर किसी व्यक्ति को बुरी नजर लग गई है तो गंगा दशहरा की शाम कपूर लें और इसे पीली सरसों के साथ जला दें. अब इससे पूरे घर में धुंआ करें. इस उपाय को करने से घर पर लगी नजर उतर जाएगी.

Samudrik Shastra: अगर आपको घर की मुंडेर पर दिखाई दे जाएं ये 5 पक्षी तो हो जाएं प्रसन्न, धन-वैभव के आने का होता है संकेत
 

Shani Dev: शनि देव को क्रोध से भर देते हैं ये 5 कार्य, जातक पर फूटता है उनका कहर; आप मत करना ये गलती वरना जिंदगी हो जाएगी बर्बाद

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news