Ganga Dussehra 2023 Upay: गंगा दशहरा के दिन कर्ज मुक्ति, धन लाभ और करियार में तरक्की के करें ये उपाय
Advertisement

Ganga Dussehra 2023 Upay: गंगा दशहरा के दिन कर्ज मुक्ति, धन लाभ और करियार में तरक्की के करें ये उपाय

Ganga Dussehra 2023: गंगा दशहरा के दिन मां गंगा की विधि-विधान से पूजा की जाती है. कहते हैं पूरी श्रद्धा से मां गंगा की पूजा करने से भक्तों की सभी हर मनोकामना पूरी होती हैं. जानें कब है गंगा दशहरा और इस दिन किए जानें वाले उपाय.  

 

फाइल फोटो

Ganga Dussehra Upay In Hindi: ज्येष्ठ माह में शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को गंगा दशहरा का त्योहार मनाया जाता है. इस साल 30 मई को गंगा दशहरा मनाया जाएगा. इस दिन विधि-विधान से मां गंगा की पूजा की जाती है. इस दिन गंगा स्नान के साथ दान करने का भी खास महत्व बताया गया है. माना जाता है कि इस दिन गंगा मां धरती पर प्रकट हुई थी और इसलिए यह त्योहार पूरे देश में धूमधाम से मनाया जाता है.

मान्यता है कि इस दिन गंगा स्नान से रिद्धि-सिद्धि, यश-सम्मान की प्राप्ति होती है. इसके साथ ही इस दिन मां गंगा की पूजा करने से सभी पापों से मुक्ति मिलती है. इस दिन कुछ उपाय करके भी मांगलिक दोष, कर्ज से मुक्ति समेत कई परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता है.

गंगा दशहरा तिथि

दशमी तिथि की शुरुआत 29 मई 2023 को दोपहर 11 बजकर 49 मिनट से हो रही है और 30 मई 2023 दोपहर 1 बजकर 07 मिनट समाप्त होगी. उदया तिथि 30 मई को है इसलिए इसी दिन गंगा दशहरा मनाया जाएगा.

गंगा दशहरा के दिन करें ये उपाय

करियर में तरक्की के लिए

गंगा दशहरा के दिन स्नान करने के बाद तांबे के लोटे में जल लेकर इसमें सिंदूर और अक्षत डालकर भगवान सूर्य को अर्घ्य दें. अर्घ्य देते समय सूर्य के मंत्र ' ऊँ सूर्याय नम:' मंत्र का उच्चारण करें. इससे करियर में तरक्की होगी.

कर्ज से मुक्ति पाने के लिए

गंगा दशहरा के दिन कर्ज से छुटकारा पाने के लिए काला धागा लेकर अपनी लंबाई का नाप कर निकाल लें. इसके बाद एक नारियल लें और उसमें धागा बांधते हुए अपने आराध्य से कामना करें. इसके बाद शाम के समय बहते जल में प्रवाहित कर दें. इससे कर्ज से छुटकारा मिलेगा.

नौकरी में आ रही बाधा दूर करने के लिए

गंगा दशहरा के दिन एक मिट्टी का घड़ा लें उसमें गंगा जल की कुछ बूंदे और थोड़ी शक्कर डाल कर पानी भर कर गरीबों को पानी मिलाएं. ऐसा करने से नौकरी में आ रही बाधा दूर हो जाती है.

बिजनेस में रही समस्या दूर करने के लिए

बिजनेस में अगर समस्याएं आ रही हैं तो गंगा दशहरा के दिन एक कागज पर गंगा स्त्रोत लिखकर इस कागज को किसी पीपल के पेड़ के नीचे गाड़ देना चाहिए. इससे बिजनेस में आ रही परेशानियां दूर हो जाती है.

धन प्राप्ति के लिए

गंगा दशहरा के दिन स्नान के बाद मंदिर में शिवलिंग पर गंगाजल से अभिषेक करें. थोड़ा बचा जल लेकर पूरे घर में छिड़काव करें इससे नकारात्मकता दूर होगा और घर में धन आगमन होने लगेगा.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news