Dhanteras 2022: धनतेरस पर भूलकर भी न खरीदें ये वस्तुएं, मानी जाती हैं बेहद अशुभ
Advertisement

Dhanteras 2022: धनतेरस पर भूलकर भी न खरीदें ये वस्तुएं, मानी जाती हैं बेहद अशुभ

Dhanteras Shopping: धनतेरस पर खरीदारी करना काफी शुभ माना जाता है. ऐसे में लोग विभिन्न वस्तुओं का जमकर खरीदारी करते हैं. हालांकि, इस दौरान कुछ चीजों को नहीं खरीदना चाहिए. ये अशुभ माने जाते हैं.

 

धनतेरस

Dhanteras Shopping 2022: पंच दिवसीय दीपों के त्योहार दिवाली की शुरुआत धनतेरस से होती है. कार्तिक मास के कृष्‍ण पक्ष की त्रयोदशी को धनतेरस मनाया जाता है. इस बार धनतेरस 23 अक्टूबर 2022 को पड़ रहा है. धनतेरस को लोग खरीदारी करते हैं. मान्यता है कि इस दिन खरीदारी करने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है. हालांकि, लोगों को खरीदारी के बारे में अधिक जानकारी नहीं होती है. ऐसे में कुछ भी चीज खरीद लेते हैं. ऐसे में ये जानना जरूरी है कि ऐसी कोई अशुभ चीज न खरीदें जो आपके सौभाग्‍य को दुर्भाग्‍य में बदल दे.

चीनी मिट्टी के बर्तन

लोग घर में साज-सजावट और यूज के लिए धनतेरस के दिन चीनी मिट्टी के बर्तन या चीजों की खरीदारी करते हैं. हालांकि, चीनी मिट्टी की बनी वस्तुएं दिखने में अच्छी होती हैं, लेकिन धनतेरस के दिन इसकी खरीदारी करना शुभ नहीं माना जाता है.

स्‍टील के बर्तन

धनतेरस के दिन बर्तन खरीदने की परंपरा है. हालांकि, इस दौरान लोग ये ध्यान नहीं रखते कि क्या चीज खरीदें और क्या नहीं. इस दिन पीतल, तांबे जैसी शुद्ध धातुओं के बर्तन खरीदने चाहिए. इससे घर में बरकत आती है. वहीं, स्‍टील के बर्तनों से दूरी बनाकर रखना चाहिए. ये राहु के कारक होते हैं और घर में दुर्भाग्य लेकर आते हैं.

एल्‍यूमीनियम के बर्त

एल्‍यूमीनियम पर भी राहु का प्रभाव होता है. इन बर्तनों में खाना पकाना या खाना अच्‍छा नहीं माना जाता है. ऐसे में धनतेरस के दिन एल्‍यूमीनियम के बर्तन भूलकर भी न खरीदें. इससे घर में बरकत नहीं रहती है और मां लक्ष्मी की कृपा भी प्राप्त नहीं होती है.

काले रंग की वस्तुएं

हिंदू धर्म में किसी भी मांगलिक कार्य में काले रंग की वस्तुओं का इस्तेमाल करना शुभ नहीं माना जाता है. काले रंग पर शनि का प्रभाव होता है. ऐसे में धनतेरस पर खरीदारी करने जा रहे हैं तो ये ध्यान रखें कि इस दिन काले रंग की चीज न खरीदें.

कांच और प्लास्टिक की चीजें

कांच या प्‍लास्टिक की चीजों को भी धनतेरस के दिन नहीं खरीदना चाहिए. इससे घर में सुख-समृद्धि और बरकत नहीं रहती है. घर में पैसा नहीं टिकता है, क्योंकि कांच पर भी राहु का प्रभाव होता है. ऐसे में धनतेरस के दिन कांच या प्लास्टिक के बर्तनों की खरीदारी करने से बचें.

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news