Chaturmas 2022: शुरू हो गया चातुर्मास, जानें क्‍यों खास हैं ये 4 महीने? इस दौरान न करें यह गलतियां
Advertisement
trendingNow11252408

Chaturmas 2022: शुरू हो गया चातुर्मास, जानें क्‍यों खास हैं ये 4 महीने? इस दौरान न करें यह गलतियां

Chaturmas 2022 Start: चातुर्मास 10 जुलाई 2022 से शुरू हो चुका है. इसके साथ ही भगवान विष्‍णु योगनिद्रा में चले गए हैं और सृष्टि का संचालन भगवान शिव के हाथों में आ गया है. अब 4 महीने तक भोलेनाथ ही संसार का संचालन संभालेंगे. 

फाइल फोटो

Chaturmas 2022 Significance: चातुर्मास को सनातन धर्म में बहुत अहम माना गया है. इन 4 महीनों के दौरान भगवान विष्‍णु विश्राम करते हैं और भगवान शिव संसार का संचालन संभालते हैं. सावन, भाद्रपद, अश्विन और कार्तिक महीनों में कई महत्‍वपूर्ण व्रत-त्‍योहार भी आते हैं. भगवान शिव की कृपा पाने के लिए तो यह समय बेहद ही खास होता है. इस साल 10 जुलाई 2022 से चातुर्मास शुरू हो चुका है, जो कि 4 नवंबर 2022 को देवउठनी एकादशी के दिन खत्‍म नहीं होगा. 

चातुर्मास में संत नहीं करते भ्रमण 

सनातन धर्म में चातुर्मास को पूजा-साधना करने के लिए बहुत महत्‍वपूर्ण माना गया है इसलिए इस दौरान हिंदू, जैन, बौद्ध आदि धर्मों के संत आमतौर पर भ्रमण नहीं करते हैं और एक ही जगह रहकर ईश्‍वर की आराधना करते हैं. चातुर्मास के दौरान आम भक्‍त भी कई सख्‍त नियमों का पालन करके ज्‍यादा से ज्‍यादा समय पूजा-पाठ में ही गुजारते हैं. इस दौरान मांगलिक और शुभ काम भी नहीं किए जाते हैं. 

इन देवी-देवताओं को समर्पित है चातुर्मास 

चातुर्मास के हर महीने को किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित किया गया है. जैसे- श्रावण मास या सावन महीने में देवाधिदेव महादेव की विशेष पूजा-आराधना की जाती है. शिवभक्‍त सावन सोमवार का व्रत रखते हैं. ऐसा करने से जीवन के सारे कष्‍ट दूर होते हैं और मनोकामनाएं पूरी होती हैं. 

इसी तरह भाद्रपद महीने में जन्‍माष्‍टमी मनाई जाती है. इस दिन भगवान श्रीकृष्‍ण का जन्‍म हुआ था. संतान प्राप्ति, संतान की उन्नति, प्रेम और सुख पाने के लिए इस महीने भगवान कृष्ण की पूजा-अर्चना करनी चाहिए. अश्विन माह में पितरों की पूजा भी की जाती है और नवरात्रि मं मां दुर्गा के 9 रूपों की आराधना की जाती है. इसके बाद कार्तिक माह में दीपावली मनाते हैं. तुलसी विवाह होता है. यह महीना दीपदान और दान के लिए सर्वश्रेष्‍ठ माना गया है. 

चातुर्मास में न करें ये गलतियां 

चातुर्मास के दौरान नॉनवेज-शराब का सेवन न करें. इस महीने में किसी के साथ ना तो बुरा करें और ना ही बुरे विचार मन में लाएं. चातुर्मास में देवी-देवताओं की ज्‍यादा से ज्‍यादा पूजा-अर्चना करें और संतों की सेवा करें. किसी का भी गलती से भी अपमान न करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news