Chanakya Niti: समय पर नहीं छोड़ीं ये जगहें तो बन जाएंगी आपकी जान की दुश्‍मन! मरते दम तक होगा पछतावा
Advertisement

Chanakya Niti: समय पर नहीं छोड़ीं ये जगहें तो बन जाएंगी आपकी जान की दुश्‍मन! मरते दम तक होगा पछतावा

Chanakya Niti in Hindi: आचार्य चाणक्य की नीतियां बेहद कारगर हैं और आज भी प्रांसगिक हैं. ये नीतियां व्यक्ति को बड़ी परेशानियों से बचाती हैं. चाणक्‍य नीति में कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताया गया है, जहां रहना अपनी मौत को खुद न्‍योता देना है.

फाइल फोटो

Chanakya Niti for Life: दुनिया के महान विद्वान, शिक्षक, कूटनीतिज्ञ, रणनीतिकार और अर्थशास्त्री आचार्य चाणक्य ने नीति शास्‍त्र में बेहद काम की बातें बताई हैं. ये नीतियां व्‍यक्ति को ढेरों मुसीबतों से बचाती हैं और जीवन में आगे बढ़ने, सफल होने का रास्‍ता भी दिखाती हैं. चाणक्‍य नीति में कुछ ऐसी जगहों का उल्‍लेख किया है, जहां रुकना अपने हाथों अपनी जिंदगी को खतरे में डालना है. इन जगहों पर रुककर व्‍यक्ति साहस का परिचय नहीं देता है, बल्कि अपनी और अपने परिजनों की जिंदगी को संकट में डालता है.  

जीवन पर भारी पड़ेंगी ये गलतियां 

- चाणक्‍य नीति में आचार्य चाणक्‍य कहते हैं कि कभी भी ऐसी जगह न ठहरें जहां दंगे भड़के हों. हिंसा वाली जगह पर रुकना आपके जीवन को संकट में डाल सकता है. ऐसी जगहों पर बिना गलती के भी आपको चोट का शिकार बनना पड़ सकता है. 

- चाणक्‍य नीति के अनुसार किसी की मदद करना अच्‍छी बात है लेकिन अपराधी व्‍यक्ति की मदद करने की गलती कभी न करें. ऐसा करना आपके जीवन को संकट में डाल देगा. यदि आप कानून की गिरफ्त से बच भी गए तो भी छवि खराब होने का नुकसान मरते दम तक झेलेंगे. 

- ऐसी जगह जहां रोजगार न हों, अन्‍न और पानी न हो. वहां एक पल भी ठहरने की गलती न करें. ऐसी जगह पर रहना आपको भूख और प्‍यास से मरने पर मजबूर कर सकता है. साथ ही बिना धन कमाए किसी जगह पर रहना आपको ही नहीं बल्कि पूरे परिवार को संकट में डाल सकता है. 

- चाणक्‍य नीति कहती है कि यदि आपके पास शत्रु से मुकाबला करने की योजना न हो तो शत्रु के हमले करते ही वहां से भाग निकलें. बिना योजना या तैयारी के शत्रु का मुकाबला करना बेवकूफी होगी. ऐसी जगह पर साहस दिखाकर भी आप हार को ही गले लगाएंगे. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news