Chanakya Niti: किसी को भूलकर भी न बताएं जीवन के ये रहस्य, खुद का ही कर बैठेंगे नुकसान
Advertisement
trendingNow11756579

Chanakya Niti: किसी को भूलकर भी न बताएं जीवन के ये रहस्य, खुद का ही कर बैठेंगे नुकसान

Chanakya Niti Quotes: आचार्य चाणक्य ने सफल जीवन जीने के लिए कई सारी बातें कही हैं. इन बातों को अनुसरण करने से कोई इंसान कभी भी मात नहीं खा सकता है और सफलता की सीढ़ी पर निरंतर चढ़ने लगता है.

 

चाणक्य नीति

Chanakya Quotes: आचार्य चाणक्य के बारे में कौन नहीं जानता है. वह किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं. बचपन से ही उनके किस्से-कहानियां पढ़कर-सुनकर अधिकतर लोग बड़े हुए हैं. आचार्य को भारत का प्रमुख कुटनीतिज्ञ माना जाता है. उनकी राजनीति में काफी अच्छी पकड़ थी. यही वजह है कि जो इंसान उनके बताए रास्ते पर चला, उसने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और सत्ता हासिल की. आचार्य चाणक्य की नीतियां आज भी काफी कारगर मानी जाती हैं. उनका मानना था कि इंसान के जीवन में कुछ ऐसी बातें और रहस्य होते हैं, जिनको उसे किसी को नहीं बताना चाहिए. ऐसा करने से उसका खुद का नुकसान हो सकता है. 

निजी बातें

दांपत्य जीवन में कई तरह की बातें होती हैं. कभी पति-पत्नी प्रेम रस में खोये रहते हैं तो कभी दोनों के बीच तकरार भी देखने को मिलती है. पति-पत्नी के बीच की आपसी बातें किसी तीसरे व्यक्ति को नहीं बतानी चाहिए. ये बातें निजी होती हैं और अन्य इंसान को पता चलने पर वह इसका फायदा भी उठा सकता है.

गुप्त दान

आचार्य चाणक्य का कहना था कि किसी इंसान को अगर गुरु ने कोई खास मंत्र या विद्या दी है तो उसे इस चीज को गुप्त रखना चाहिए. इसको किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह मुसीबत के समय में उसके लिए मददगार हो सकता है. उनका कहना है कि दान करना पुण्य का काम है, लेकिन अगर कोई इंसान गुप्त दान करता है तो इसको भूलकर भी किसी को नहीं बताना चाहिए.

आयु

आचार्य चाणक्य का कहना है कि अपनी असली आयु किसी को नहीं बतानी चाहिए. ऐसा करने से आप दूसरों की तुलना खुद को जवां और तंदुरुस्त बनाए रख सकते हो और कोई आपकी कमजोरी का फायदा नहीं उठा सकता है. कुछ ऐसी दवाइंयां होती हैं, जिन्हें छिपाकर रखना चाहिए, क्योंकि ये दवाएं रोशनी और हवा के संपर्क में आकर असरदार नहीं रहती हैं.

Trending news