अपनी बीवी की कामयाबी से खुश नहीं होते कई सारे पुरुष, ऐसे होते हैं पत्नी से जलने वाले पति
Advertisement

अपनी बीवी की कामयाबी से खुश नहीं होते कई सारे पुरुष, ऐसे होते हैं पत्नी से जलने वाले पति

Sign of jealous husband: पति कई कारणों से अपनी पत्नी की सफलता से जलन महसूस कर सकता है. 5 संकेतों से समझें पति को नहीं भा रही आपकी कामयाबी.

अपनी बीवी की कामयाबी से खुश नहीं होते कई सारे पुरुष, ऐसे होते हैं पत्नी से जलने वाले पति

Sign of jealous husband: ईर्ष्या यानी की जलन एक जटिल भावना है जो असुरक्षा, अपर्याप्तता और नुकसान के डर सहित विभिन्न कारकों से उत्पन्न हो सकती है. विवाह के संदर्भ में, पति कई कारणों से अपनी पत्नी की सफलता से जलन महसूस कर सकता है. एक सामान्य कारण यह है कि वह अपनी उपलब्धियों से भयभीत महसूस कर सकता है और चिंता कर सकता है कि वे रिश्ते में एक शक्ति असंतुलन का कारण बनेंगे, जिससे अपर्याप्तता की भावना पैदा होगी और नियंत्रण खो जाएगा. वह इस बात से भी चिंतित हो सकता है कि उसकी सफलता उससे ध्यान हटा लेगी, जिससे वह उपेक्षित या भारी पड़ जाएगा. 5 संकेतों से समझें पति को नहीं भा रही आपकी कामयाबी.

उपलब्धियों की आलोचना करना
एक जलने वाला पति अपनी पत्नी की उपलब्धियों को छोटा या उसकी आलोचना कर सकता है, भले ही वे महत्वपूर्ण हों. वह उसकी सफलता को कम करके आंकने की कोशिश कर सकता है या उसे यह महसूस करा सकता है कि यह उतना महत्वपूर्ण नहीं है जितना वह सोचता है.

समर्थन रोकना
एक जलने वाला पति अपनी पत्नी के करियर या उसकी सफलता लाने वाले अन्य कार्यों में सहयोग करने से इंकार कर सकता है. वह उसे नई चुनौतियां लेने से हतोत्साहित कर सकता है या सक्रिय रूप से उसकी प्रगति में तोड़फोड़ करने की कोशिश कर सकता है.

दूरी बनना
पत्नी से जलने वाला पति आपसे इमोशनली रूप से दूर हो सकता है. जब उसकी पत्नी कुछ ऐसा हासिल करती है जिसे वह अपनी सफलता या मर्दानगी के लिए खतरा मानता है. वह उससे अलग हो सकता है या उदास और बेपरवाह हो सकता है.

पत्नी से अपनी तुलना करना
एक ईर्ष्यालु पति लगातार खुद की तुलना अपनी पत्नी से कर सकता है, खासकर जब यह उनकी सफलता के संबंधित स्तरों की बात आती है. वह महसूस कर सकता है कि वह उतना निपुण नहीं है जितना वह है, जिससे नाराजगी और ईर्ष्या की भावना पैदा हो सकती है.

नियंत्रित व्यवहार प्रदर्शित करना
पत्नी से जलने वाला पति उसके कामों और निर्णयों पर अधिक नियंत्रण रखने वाला हो सकता है, खासकर यदि वह अपनी पत्नी की सफलता को अपनी शक्ति या नियंत्रण के लिए खतरे के रूप में देखता है. वह उसके अवसरों को सीमित करने की कोशिश कर सकता है या यह तय करने की कोशिश कर सकता है कि उसे कैसे व्यवहार करना चाहिए या खुद को सार्वजनिक रूप से प्रस्तुत करना चाहिए.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news