Construction: साल 2023 में राजधानी को मिलेंगे ये New Year Gift, इन राज्यों को भी होगा फायदा
Advertisement

Construction: साल 2023 में राजधानी को मिलेंगे ये New Year Gift, इन राज्यों को भी होगा फायदा

Expressway Construction: नया साल शुरू होने में चंद दिन बाकी हैं. साल 2023 की बात करें तो यह दिल्ली के लिए काफी अहम रहने वाला है. दिल्ली को एक्सप्रेसवे, अंडरपास और फ्लाईओवर का न्यू ईयर गिफ्ट मिलने वाला है.

एक्सप्रेसवे

Expressway in Delhi: नये साल में देश की राजधानी दिल्ली को कई सौगातें मिलने वाली हैं. इनमें चार एक्सप्रेसवे और तीन अंडरपास और फ्लाईओवर शामिल हैं. इन एक्सप्रेसवे और अंडरपास को अगले साल लोगों के लिए खोल दिया जाएगा. दिल्ली को जाम से मुक्ति दिलाने के लिए केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्रालय बड़े पैमाने पर काम कर रहा है. वहीं, दिल्ली सरकार का लोक निर्माण विभाग भी राजधानी के अंदर ऐसे ही कई काम कर रहा है. इन प्रोजेक्ट में से कई पूरे होने की कगार पर हैं और इनको साल 2023 में जनता के लिए ओपन कर दिया जाएगा.

दिल्ली-मुंबई 

हरियाणा के सोहना से राजस्थान के दौसा तक 276 किमी लंबे आठ लेन के एक्सप्रेसवे का काम भी चल रहा है. यह काम अब अपने आखिरी चरण में है. इसे ईस्टर्न और वेस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे से जोड़ा गया है. इस एक्सप्रेसवे के फरवरी 2023 में चालू होने की उम्मीद है. वहीं, आश्रम अंडरपास के पास से दिल्ली-मुंबई कनेक्टर भी बनाया जा रहा है.

दिल्ली- देहरादून

वहीं, दिल्ली से देहरादून तक 210 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य भी तेजी से चल रहा है. इसका लगभग 30 फीसदी काम पूरा हो चुका है. यह एक्सप्रेसवे अक्षरधाम मेट्रो स्टेशन से गीता कॉलोनी और यूपी बॉर्डर के रास्ते लोनी और बागपत होते गुजरेगा. वहीं, दिल्ली में इसको आईटीओ, सिग्नेचर ब्रिज, आईएसबीटी कश्मीरी गेट और दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे से जोड़ा जा हा है. यह प्रोजेक्ट 2023 के आखिर यानी कि दिसंबर तक पूरा होने की उम्मीद है.

अर्बन एक्सटेंशन रोड

दिल्ली-चंडीगढ़, दिल्ली-द्वारका, दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे और आईजीआई एयरपोर्ट को जोड़ने के लिए अर्बन एक्सटेंशन रोड-2 का काम भी तेजी से चल रहा है. छह लेन की यह सड़का 75.5 किलोमीटर लंबी होगी. इसे अगस्त 2023 तक तैयार करने का लक्ष्य रखा गया है. इसके बनने के बाद वाहनों को दिल्ली के अंदर से होकर नहीं गुजरना पड़ेगा, जिससे राजधानी का ट्रैफिक कम होगा.

बाईपास

दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर पर भारी जाम लगने की समस्या काफी पुरानी है. रोजाना हजारों की संख्या में वाहन यहां से गुजरते हैं. ऐसे में लोगों को इस जाम से निजात दिलाने के लिए दिल्ली-जयपुर नेशनल हाईवे-48 के बाईपास के तौर पर एक्सप्रेसवे के निर्माण का कार्य चल रहा है. यह एक्सप्रेसवे 29 किमी लंबी होगी.

अंडरपास

दिल्ली के अंदर की बात करें तो एम्स से डीएनडी तक फ्लाईओवर का निर्माण कार्य चल रहा है. इसका करीब 70 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है. इसके फरवरी 2023 तक चालू होने की उम्मीद है. वहीं, 
रिंग रोड के रास्ते आईटीओ से आश्रम की तरफ जाने के लिए अंडरपास तैयार किया जा रहा है. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news