बदला-बदला बुरहानपुर, हर घर में मिला नल से जल...
Advertisement

बदला-बदला बुरहानपुर, हर घर में मिला नल से जल...

Har Ghar mein Nal se Jal: जल जीवन मिशन में अब तक प्रदेश के 51 लाख 15 हजार से अधिक ग्रामीण परिवारों को नल से जल उपलब्ध कराया गया है. सभी 254 गांव में 'हर घर जल' योजना से पानी पहुंचाया जा रहा है.

बदला-बदला बुरहानपुर, हर घर में मिला नल से जल...

देश में हर घर नल का जल पहुंचाना वाला पहला ज़िले है मध्यप्रदेश का बुरहानपुर. मध्यकाल में भी सतपुड़ा पर्वत श्रेणियों से ताप्ती नदी की ओर बहने वाले भूमिगत जल स्रोत को जमीन के रोककर वहां पानी इकठ्ठा किया जाता था जिन्हें भंडारा कहा जाता था, भूमिगत सुरंगों से इन्हें जाली कारंज तक पहुंचाया जाता था, जहां से पानी मिट्टी और तराशे हुए पत्थरों के पाइपों द्वारा शहर को पानी पहुंचाया गया. लेकिन सालों की अनदेखी में रेखा, दीपिका, सविता ने जो देखा-भुगता वो उन्होंने साझा किया और सरकार को शुक्रिया कहा.

बुरहानपुर जिले में 8 किलोमीटर दूर बहादरपुर गांव की रेखा सुरेश सोनी 2000 में बहू बन कर आई थीं. पानी की किल्लत ऐसी कि कोई बहादरपुर में रिश्ता करने को तैयार नहीं होता था, वो कहती हैं पूरा गांव भी हरा-भरा हो गया है. सबको साफ पानी मिल रहा है. स्वास्थ्य की समस्याएं भी कम हो रही हैं. पहले पानी लाने में जो समय जाता था अब हम अपने दूसरे कामों में लगा रहे हैं. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हमारे लिये बहुत अच्छा काम किया है.

इसी गांव की दीपिका श्याम सोनी बताती हैं कि गाँव में पानी से संबंधित बहुत सारी परेशानी थी. नई बहुओं को भी पानी लाने के लिए कई किलोमीटर दूर जाना पड़ता था, अब पानी मिलने से हमारी बडी समस्या खत्म हो गई है.

जिला मुख्यालय से 17 किलोमीटर दूर बम्भाड़ा ग्राम पंचायत की सरपंच सविता प्रमोद सागर ने प्रसन्नता जाहिर करते हुए बताया कि हमारे यहां पानी की बहुत समस्या थी. अब हमें भरपूर पानी मिल रहा है. हर घर में पानी पहुंच गया है. सरकार ने पानी की बहुत अच्छी व्यवस्था हमारे गांव में की है. हम सब गांव वालों और ग्राम पंचायत के तरफ से मुख्यमंत्री जी और प्रधानमंत्री जी का बहुत आभार मानते हैं. इसी गांव की प्रियंका खड़से बताती हैं कि रोज चिंता रहती थी कि सुबह पानी भरने जाना है. कई कामकाजी महिलाएं पानी भरने के कारण काम पर जाने में लेट हो जाती थीं. अब कई काम आसान हो गये हैं.

जल जीवन मिशन में अब तक प्रदेश के 51 लाख 15 हजार से अधिक ग्रामीण परिवारों को नल से जल उपलब्ध कराया गया है. सभी 254 गांव में 'हर घर जल' योजना से पानी पहुंचाया जा रहा है. ये गांव 'हर घर जल' प्रमाणित हुए हैं. योजना पर 2019 अगस्त से काम शुरू हुआ, पहले करीब 35 हजार घरों में नलों से पीने का पानी पहुंच पाता था. लेकिन फिर कोरोना ने काम के रफ्तार को धीमा कर दिया, पाइप, श्रमिक सबके लिए जिला प्रशासन को जूझना पड़ा, दूसरी लहर में ओव्हर टैंक तैयार किए गए. पहले राज्य सरकार की टीम ने बुरहानपुर जिले को प्रदेश का ऐसा पहला जिला माना जहां हर घर में नलों के जरिए पीने का पानी पहुंच रहा है. इसके बाद केंद्र सरकार की टीम ने इसे प्रमाणित किया. जिले में हर गांव में ग्राम जल स्वच्छता तदर्थ समिति गठित की गई है,गांव-गांव में वॉटरमैन और प्लम्बरों को ट्रेनिंग दी गई है. स्वसहायता समूहों की महिलाएं जलकर वसूली कर रही हैं जिससे वो भी आर्थिक रूप से सशक्त हो रही हैं.

Trending news