Advertisement
trendingPhotos2011342
photoDetails1hindi

एक ऐसी फिल्म जिसने लोगों को बना दिया था ‘दीवाना’, थियेटर में उमड़ पड़ी थी भीड़; बजट से कई गुना ज्यादा की थी कमाई

Low Budget Hit Movie: कम बजट में बनी बेहतरीन फिल्मों में 1992 में रिलीज  वो फिल्म भी शामिल है जिसने लोगों को दीवाना बनाया और दीवानगी सिखाई.

31 साल पहले हुई थी रिलीज

1/5
31 साल पहले हुई थी रिलीज

शाहरुख खान आज बॉलीवुड के बेताज बादशाह है लेकिन ये मंजिल उन्हें यूं ही नहीं मिल गई. इस सफर का आगाज हुआ था 31 साल पहले जब उनकी पहली फिल्म दीवाना रिलीज हुई थी. तब किसे पता था कि उनकी दीवानगी पहली फिल्म से ही लोगों के सिर चढ़कर ऐसे बोलेगी कि सबकी बोलती बंद हो जाएगी.

शाहरुख खान की थी पहली फिल्म

2/5
शाहरुख खान की थी पहली फिल्म

1992 में रिलीज हुई थी शाहरुख खान की पहली फिल्म. जिसे हिंदी सिनेमा की सबसे सफल फिल्म कहा जाए तो गलत ना होगा. कम बजट में बनी इस फिल्म ने खुद से कई गुना ज्यादा कमाई की थी वो भी आज से 31 साल पहले. यही वजह है कि आज भी इसकी चर्चा जरूर होती है.

जबरदस्त हिट रही थी फिल्म

3/5
जबरदस्त हिट रही थी फिल्म

फिल्म में शाहरुख खान ने डेब्यू किया था तो वहीं दिव्या भारती जैसी खूबसूरत अदाकार भी इसका हिस्सा थीं. वहीं मंझे हुए एक्टर ऋषि कपूर के होने से ये फिल्म और भी खास बन गई थी. फिल्म रिलीज हुई तो इसकी कहानी लोगो को दीवाना बना गई. रोमांस और आशिकी से भरपूर इस फिल्म ने लोगों के दिलों को गहराई से छूआ. बस फिर क्या था सिनेमाघरों में खूब भीड़ जुटने लगी.

4 करोड़ का बजट, 18 करोड़ की कमाई

4/5
4 करोड़ का बजट, 18 करोड़ की कमाई

रिपोर्ट्स की माने तो उस दौर में फिल्म को बनाने में 4 करोड़ का खर्चा हुआ था. लेकिन रिलीज के बाद हुई छप्परफाड़ कमाई ने सारी तस्वीर ही बदलकर रख दी. मेकर्स को कई गुना मुनाफा हुआ दीवाना से. कहा जाता है कि 4 करोड़ में बनी फिल्म ने तब 18 करोड़ का कलेक्शन किया था.

फिल्म ने दिया बॉलीवुड को सुपरस्टार

5/5
फिल्म ने दिया बॉलीवुड को सुपरस्टार

हालांकि ये दुखद रहा कि इस फिल्म की रिलीज के एक साल के भीतर ही दिव्या भारती दुनिया को अलविदा कह गईं. लेकिन फिल्म ने शाहरुख खान बॉलीवुड को सौगात में दे दिया, जिन्होंने आज तक ना जाने कितनी ही बार स्क्रीन पर अपना जादू बिखेरा और आज तक ये सिलसिला जारी है.  

ट्रेन्डिंग फोटोज़