Advertisement
trendingPhotos2011377
photoDetails1hindi

Shukrawar Upay: शुक्रवार के दिन कर लें बस ये 5 काम, मां लक्ष्‍मी होंगी प्रसन्‍न

शुक्रवार का दिन मां लक्ष्‍मी को समर्पित है इसलिए लोग उन्हे प्रसन्‍न करने के लिए पूजा-अर्चना करते हैं. धन की देवी की कृपा से जीवन में किसी भी चीज की कोई कमी नहीं रहती है. जीवन को सुख-समृद्धि, धन-वैभव से भरने के लिए आपको शुक्रवार के दिन कुछ उपायों को करना चाहिए.

मां लक्ष्मी जी की पूजा

1/5
मां लक्ष्मी जी की पूजा

शुक्रवार के दिन कभी भी आपको घर को गंदा नहीं छोड़ना चाहिए. सुबह उठते ही सबसे पहले घर की सफाई करनी चाहिए और स्नान करके मां लक्ष्मी जी की पूजा करनी चाहिए. 

 

घी के दीपक

2/5
घी के दीपक

घर के मुख्‍य द्वार पर आपको घी के दीपक जलाना चाहिए ऐसा करने से मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होंगी और आपके घर में भी वास करेंगी. मां लक्ष्‍मी की पूजा करके मिठाई, मेवे की बर्फी का भोग लगाना चाहिए.

सफेद चीजों का दान

3/5
सफेद चीजों का दान

शुक्रवार के दिन सफेद चीजों का दान करना बेहद ही शुभ माना जाता है. आप चाहे तो इस दिन गाय को आटे में शक्कर मिलाकर भी खिला सकते हैं.

 

व्रत

4/5
व्रत

शुक्रवार के दिन रात के समय आपको मां लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए और पूजा में मां लक्ष्‍मी के चरणों के पास कौड़ियों को रखना चाहिए. इस दिन आप व्रत भी रख सकते हैं.

 

शंख

5/5
शंख

शुक्रवार के दिन आप दक्षिणावर्ती में शंख जल से भरकर भगवान विष्णु का अभिषेक करते हैं तो आपके पास धन की कोई भी कमी नहीं रहती है. इस दिन आपको लाल बिंदी, सिंदूर, लाल चुनरी को मां लक्ष्मी को अर्पित करनी चाहिए.   

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़