Advertisement
photoDetails1hindi

RBI MPC Update: बैंकों से लोन लेने वालों के ल‍िए खुशखबरी, बदल जाएगा पूरा स‍िस्‍टम; RBI गवर्नर का बड़ा ऐलान

Home Loan Fixed Rate Regime: अगर आपने होम लोन या अन्‍य क‍िसी तरह का लोन ले रखा है लेने का प्‍लान कर रहे हैं तो यह खबर आपको खुश कर देगी. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) लोन लेने वाले लोगों को फ्लोटिंग ब्याज दर से फिक्स्ड ब्याज दर का विकल्प चुनने की अनुमति देने की तैयारी कर रहा है. आरबीआई की इस पहल से होम, व्‍हीकल और अन्य प्रकार के लोन लेने वाले लोगों को थोड़ी राहत मिलेगी. ऐसे ग्राहक ऊंची ब्याज दर से सबसे ज्‍यादा प्रभावित है.

1/5

आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा बैठक के नतीजों की जानकारी देते हुए बताया क‍ि इसके लिए एक नया ढांचा तैयार किया जा रहा है. इसके तहत लोन देने वालों को कर्ज लेने वाले ग्राहकों को लोन की अवधि और ईएमआई (EMI) के बारे में साफ तौर पर जानकारी देनी होगी.

2/5

दास ने कहा, ‘रिजर्व बैंक द्वारा की गई समीक्षा और लोगों से मिली प्रतिक्रिया के बाद यह सामने आया क‍ि कई बार उधार लेने वालों की सहमति और उचित संवाद के बिना फ्लोटिंग रेट कर्ज की अवधि को अनुचित रूप से बढ़ाने के कई मामले सामने आए.’

 

3/5

उन्होंने कहा कि इससे निपटने के लिए लोन लेने वालों के सामने पेश हो रही समस्याओं के समाधान के लिए एक उचित आचरण ढांचा स्थापित करने का प्रस्ताव रखा गया, जिसका सभी विनियमित संस्थाओं द्वारा पालन किया जाए.

 

4/5

दास ने कहा कि इसमें अवधि या मासिक किस्त में किसी तरह के बदलाव के लिए कर्ज लेने वालों के साथ साफ रूप से संवाद करना होगा. कर्ज लेने वाले ग्राहकों को फिक्स्ड ब्‍याज दर का ऑप्‍शान चुनने की अनुमति दी जाएगी. उन्होंने बताया क‍ि इस संबंध में विस्तृत दिशानिर्देश जल्द जारी किए जाएंगे.

5/5

ट्रेन्डिंग फोटोज़