Advertisement
trendingPhotos2404436
photoDetails1hindi

कहीं आप प्रेग्‍नेंट तो नहीं? पहले महीने में ही द‍िख जाते हैं Pregnancy के ये लक्षण

Pregnancy symptoms in hindi: आप प्रेग्‍नेंट हैं या नहीं, ये बात आप प्रेगनेंसी टेस्‍ट से पहले ही पता लगा सकती हैं. प्रेगनेंसी के पहले महीने में ही कुछ लक्षण द‍िख जाते हैं, ज‍िससे ये कंफर्म हो जाता है क‍ि आप प्रेग्‍नेंट हो गई हैं. यहां जान‍िये पहले महीने में प्रेगनेंसी के कौन से लक्षण (pregnancy symptoms) द‍िखते हैं.

पहले महीने प्रेग्‍नेंसी का पता कैसे चले

1/8
पहले महीने प्रेग्‍नेंसी का पता कैसे चले

प्रेग्‍नेंसी के लक्षण हर औरत में अलग-अलग हो सकते हैं. इससे पहले की आपको ये पता हो क‍ि आप प्रेग्‍नेंट हैं... हो सकता है कि आपको अपने शरीर में होने वाले बदलावों का अहसास हो. जान‍िये प्रेग्‍नेंसी के पहले महीने में कौन से लक्षण द‍िखाई देने लगते हैं.  

पेशाब में जलन

2/8
पेशाब में जलन

पहले महीने की प्रेग्‍नेंसी में पेशाब में जलन होने लगती है. हालांक‍ि कुछ मह‍िलाओं को पहले महीने जल्‍दी-जल्‍दी पेशाब आने लगता है. ये पहला लक्षण है जो प्रेग्‍नेंसी में नजर आता है. 

ब्रेस्‍ट में बदलाव

3/8
ब्रेस्‍ट में बदलाव

प्रेग्‍नेंसी के पहले महीने से ही ब्रेस्‍ट में बदलाव द‍िखने लगते हैं. ब्रेस्‍ट में हल्‍का-हल्‍का दर्द होने लगता है और उसका साइज भी बढ़ जाता है. 

मूड स्‍व‍िंग होने लगता है

4/8
मूड स्‍व‍िंग होने लगता है

प्रेग्‍नेंसी के कारण जो हार्मोनल चेंज होता है, उसकी वजह से मूड स्‍व‍िंग होने लगते हैं. आप ब‍िना बात उदास हो सकती हैं या हो सकता है ब‍िना क‍िसी वजह खुश हो जाएं. कभी-कभी रोने का मन करेगा. प्रेग्‍नेंसी के कारण मूड में ये बदलाव द‍िखते हैं. 

उल्‍टी आना

5/8
उल्‍टी आना

अगर आपकी पहली प्रेग्‍नेंसी है तो आपको पहले महीने से ही उल्‍टी होने की संभावना ज्‍यादा रहेगी. प्रेग्‍नेंट मह‍िलाओं को पहले महीने से ही उल्‍ट‍ियां होने लगती हैं. इससे भी आप अंदाजा लगा सकती हैं क‍ि आप प्रेग्‍नेंट हो गई हैं. खासतौर से सुबह में उठने के साथ ही उल्‍टी जैसा महसूस होता है. इसे मॉर्न‍िंग स‍िकनेस भी कहते हैं, प्रेग्‍नेंसी के पहले महीने में ही शुरू हो जाती है. 

अलग-अलग चीजें खाने का मन होगा

6/8
अलग-अलग चीजें खाने का मन होगा

प्रेग्‍नेंट होने पर मह‍िलाओं को अलग-अलग चीजें खाने का मन करता है. हार्मोनल चेंज के कारण ऐसा होता है. प्रेग्‍नेंसी के दौरान गर्भ धारण करने वाली महिलाओं के शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी हो जाती है, जैसे कि सोडियम और आयरन आद‍ि. इसल‍िए अक्‍सर चटपटी चीजें खाने का मन होता है.  

पीर‍ियड्स म‍िस होना

7/8
पीर‍ियड्स म‍िस होना

अगर आप प्रेग्‍नेंट हो गई हैं तो आपका पीर‍ियड म‍िस हो जाएगा. हालांक‍ि पीर‍ियड म‍िस होने के और भी कारण हो सकते हैं, जैसे क‍ि खून की कमी होना या थायरॉयड का बढ़ना आद‍ि. 

कंफर्म हुआ प्रेग्‍नेंट हैं आप

8/8
कंफर्म हुआ प्रेग्‍नेंट हैं आप

अगर आपको ये सारे लक्षण द‍िख रहे हैं तो मुबारक हो, आप प्रेग्‍नेंट हो गई हैं. जल्‍द ही आपके चेहरे पर प्रेग्‍नेंसी का नूर भी नजर आने लगेगा. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़