Advertisement
photoDetails1hindi

खोई सुनने की शक्ति, पर 4 महीने की तैयारी में ही क्रैक कर डाला UPSC, बनीं IAS ऑफिसर

IAS Saumya Sharma: आज हम आपको एक ऐसी यूपीएससी उम्मीदवार के बारे में बताएंगे, जिन्होंने अपनी सुनने की शक्ति खो देने के बावजूद अपने आईएएस बनने के सपने को नहीं छोड़ा और मजह 4 महीने की तैयारी में यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा पास कर डाली.

1/5

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सेवा परीक्षा को पास करने के लिए लाखों उम्मीदवार सालों-साल कड़ी मेहनत करते हुए परीक्षा पास करने की तैयारी करते हैं. हालांकि, उनमें से कुछ लोग ही उम्मीदवार इस परीक्षा में सफलता प्राप्त कर पाते हैं. 

बहुत कम होते हैं ऐसे उम्मीदवार

2/5
बहुत कम होते हैं ऐसे उम्मीदवार

वहीं, उनमें से भी कुछ उम्मीदवार ऐसे होते हैं, जो UPSC की सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी मजह एक वर्ष से भी कम समय में पूरी कर लेते हैं. जबकि बहुत कम उम्मीदवार हैं, जो चुने हुए उम्मीदवारों के मुकाबले अपने पहले प्रयास में ही यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा पास कर IAS का पद हासिल कर लेते हैं.

सिर्फ 4 महीने की तैयारी में हालिक की 9वीं रैंक

3/5
सिर्फ 4 महीने की तैयारी में हालिक की 9वीं रैंक

आज हम आपके लिए आईएएस सौम्या शर्मा की बेहद प्रेरक कहानी लेकर आए हैं, जिन्होंने साल 2018 में अपने पहले प्रयास में ही यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा को क्रैक कर लिया था और ऑल इंडिया 9वीं रैंक हासिल कर ली थी. बता दें कि सौम्या दिल्ली की रहने वाली हैं और एक वकील भी हैं. उन्होंने देश की सबसे कठिन परीक्षा मात्र 4 महीने की तैयारी के भीतर ही क्रैक कर डाली थी.

महज 16 साल की उम्र में खोई सुनने की शक्ति

4/5
महज 16 साल की उम्र में खोई सुनने की शक्ति

यूपीएससी की सिविस सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए आईएएस सौम्या शर्मा एक सच्ची प्रेरणा हैं. आईएएस सौम्या शर्मा ने 16 साल की उम्र में ही अपनी सुनने की क्षमता खो दी थी, लेकिन उन्होंने अपने IAS बनने के सपने को नहीं छोड़ा.

बिना कोचिंग क्रैक की सिविल सेवा परीक्षा

5/5
बिना कोचिंग क्रैक की सिविल सेवा परीक्षा

स्कूली शिक्षा के बाद, सौम्या ने कानून की पढ़ाई करने के लिए नेशनल लॉ स्कूल में दाखिला लिया और 2017 में यूपीएससी परीक्षा में बैठने का फैसला किया. सौम्या ने इस परीक्षा के लिए बहुत मेहनत की और अपने पहले ही प्रयास में बिना किसी कोचिंग के इस परीक्षा में सफलता हासिल कर ली.

ट्रेन्डिंग फोटोज़