Advertisement
trendingPhotos2170909
photoDetails1hindi

Statue of Unity: स्टैच्यू ऑफ यूनिटी देखने के लिए कैसे बनाएं प्लान? जानिए यहां पहुंचने के तरीके

How To Reach Statue of Unity: स्टैच्यू ऑफ यूनिटी दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति है जिसकी हाइट 182 मीटर है, ये गुजरात के केवड़िया जिले में स्थित है. इसमें भारत के 'लौह पुरुष' सरदार वल्लभभाई पटेल के आकृति उकेरी हुई है. इस मूर्ति के बगल से नर्मदा नदी बहती है. अगर आप यहां घूमने का प्लान बना रहे हैं, और नहीं जानते कि यहां कैसे पहुंचे तो हम आपका ये काम आसान कर देते हैं.

एकता नगर रेलवे स्टेशन

1/5
एकता नगर रेलवे स्टेशन

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी से सबसे पास का रेलवे स्टेशन एकता नगर है जिसका पुराना नाम केवड़िया है. दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, वाराणसी, अहमदाबाद और वडोदरा से यहां तक आने के लिए डायरेक्ट ट्रेनें मिलती है, हालांकि कई ट्रेनें डेली नहीं चलतीं. बता दें कि एकता नगर से स्टैच्यू ऑफ यूनिटी जाने के लिए फ्री सरकारी बस की सुविधा उपलब्ध है.

वडोदरा जंक्शन

2/5
वडोदरा जंक्शन

अगर एकता नगर तक आपके शहर से डायरेक्ट या डेली ट्रेन नहीं चलती, तो आप रेल मार्ग के जरिए वडोदरा तक आसानी से पहुंच सकते हैं, यहां आने के लिए भारत के कोने-कोने से ट्रेनें मिलती हैं. आप यहां से सड़क या रेल मार्ग के जरिए स्टैच्यू ऑफ यूनिटी तक का रास्ता 2 से 3 घंटे में तय कर सकते हैं.

वडोदरा सेंट्रेल बस टर्मिनल

3/5
वडोदरा सेंट्रेल बस टर्मिनल

अगर आप वडोदरा से सड़क मार्ग के जरिए स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पहुंचना चाहते हैं तो वडोदरा सेंट्रेल बस टर्मिनल से डायरेक्ट बस ले सकते हैं, यहां जरूरी टाइमिंग के हिसाब से कई बसें विश्व की सबसे ऊंची मूर्ति तक आपको पहुंचा देंगी.

वडोदरा एयरपोर्ट

4/5
वडोदरा एयरपोर्ट

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी से सबसे नजदीकी एयरपोर्ट वडोदरा है, भारत के कई महानगरों से यहां तक के लिए डायरेक्ट एयर कनेक्टिविटी है. इस हवाई अड्डे से केवड़िया सड़क मार्ग के जरिए पहुंच सकते हैं. बाई रोड ये दूरी तकरीबन 94 किलोमीटर है.

टिकट की कीमत

5/5
टिकट की कीमत

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी में एंट्री और इसकी व्यूइंग गैलरी देखने के लिए आपको 380 रुपये चुकाने होंगे. वहीं अगर आपको एक्सप्रेस एंट्री करनी है तो 1030 रुपये देने होंगे. इस मूर्ति को आप सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक विजिट कर सकते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़