Xi Jinping: जिनपिंग करेंगे सऊदी अरब का दौरा, 2020 के बाद पहली बार देश से बाहर निकलेंगे चीनी राष्ट्रपति
Advertisement
trendingNow11298780

Xi Jinping: जिनपिंग करेंगे सऊदी अरब का दौरा, 2020 के बाद पहली बार देश से बाहर निकलेंगे चीनी राष्ट्रपति

Chinese President Saudi Visit: चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) अगले हफ्ते सऊदी अरब (Saudi Arab) जा सकते हैं. हालांकि चीनी विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने गुरुवार को कहा कि उनके पास फिलहाल ऐसी कोई जानकारी नहीं है.

Xi Jinping: जिनपिंग करेंगे सऊदी अरब का दौरा, 2020 के बाद पहली बार देश से बाहर निकलेंगे चीनी राष्ट्रपति

Chinese President Saudi Visit: चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) अगले हफ्ते सऊदी अरब (Saudi Arab) जा सकते हैं. लेकिन जब मीडिया रिपोर्टों पर टिप्पणी करने के लिए चीनी विदेश मंत्रालय से कहा गया कि राष्ट्रपति शी जिनपिंग अगले सप्ताह सऊदी अरब का दौरा करेंगे, तो चीनी विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने गुरुवार को कहा कि उनके पास फिलहाल ऐसी कोई जानकारी नहीं है.

चीनी विदेश मंत्रालय ने किया खबरों से इनकार

बता दें कि पिछले महीने ही जो बाइडेन सऊदी अरब के दौरे पर पहुंचे थे. हालांकि, तब उनके स्वागत पर अमेरिका और सऊदी अरब के बीच जारी तनाव का सीधा असर देखने को मिला था. माना जा रहा है कि मोहम्मद बिन सलमान प्रोटोकॉल तोड़कर शी जिनपिंग की अगुवाई के लिए खुद एयरपोर्ट पहुंच सकते हैं.

लंबे समय बाद होने जा रहा दौरा

द गार्जियन समाचार ने गुरुवार को दावा किया कि सऊदी अरब में जिनपिंग के शानदार स्वागत की तैयारी पहले से ही चल रही है, लेकिन उसने यह नहीं बताया कि उसे इसकी जानकारी कहां से मिली. गौरतलब है कि जनवरी 2020 के बाद से शी जिनपिंग ने चीन के बाहर कोई आधिकारिक यात्रा नहीं की है.

करीबी हैं चीन और सऊदी अरब

उल्लेखनीय है कि चीन और सऊदी अरब पिछले दो दशकों से अपने संबंधों को बढ़ा रहे हैं, हालांकि 2016 में प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के सत्ता में आने के बाद ये संबंध और ज्यादा प्रगाढ़ हुए हैं. सऊदी ने भी उइगर मुस्लिम अल्पसंख्यक और हांगकांग के कठोर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून को लेकर चीन का बचाव किया है. रियाद हॉन्गकॉन्ग के कठोर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून और चीन के उइगर मुस्लिम अल्पसंख्यक के इलाज का समर्थन करके महत्वपूर्ण मानवाधिकार मुद्दों पर अमेरिका से असहमत है. साथ ही वाशिंगटन ने मध्य पूर्व से अपना ध्यान हटा लिया है, दोनों देशों के बीच व्यापार संबंध उन्नत हुए हैं.

आपसी संबंधों को बढ़ाने को तैयार दोनों देश

शी जिनपिंग का यह दौरा चीन और सऊदी अरब के आपसी रिश्तों को मजबूत बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है. जिनपिंग चाहते हैं कि चीन की छवि सऊदी अरब के सहयोगी के तौर पर काफी मजबूत हो.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news