US on China-Taiwan: 'ताइवान के लोगों का भी इस मुस्लिम समुदाय जैसा हो जाएगा हाल', अमेरिका ने क्यों दी ये चेतावनी
Advertisement

US on China-Taiwan: 'ताइवान के लोगों का भी इस मुस्लिम समुदाय जैसा हो जाएगा हाल', अमेरिका ने क्यों दी ये चेतावनी

China-Taiwan Tension: अंतर्राष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता पर संयुक्त राज्य आयोग के अध्यक्ष नुरी तुकरेल ने दो दिन के सम्मेलन में कहा, आपको पता होना चाहिए कि अगर आप ताइवान की रक्षा करने में नाकाम रहते हैं, तो ताइवान के लोगों का भी ऐसा ही हश्र होगा.

US on China-Taiwan: 'ताइवान के लोगों का भी इस मुस्लिम समुदाय जैसा हो जाएगा हाल', अमेरिका ने क्यों दी ये चेतावनी

Taiwan-China Clash: चीन और ताइवान के बीच चल रहे तनाव के बीच अमेरिका ने बड़ी चेतावनी दी है. अमेरिका ने कहा है कि अगर चीन हमला करता है तो ताइवान के लोगों का हाल उइगर मुसलमानों जैसा हो जाएगा. दुनिया भर में धार्मिक स्वतंत्रता की निगरानी करने वाली एक अमेरिकी एजेंसी के प्रमुख ने चेतावनी ने कहा, ताइवान को यह समझना चाहिए कि उइगरों के साथ क्या सलूक हो रहा है. अंतर्राष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता पर संयुक्त राज्य आयोग के अध्यक्ष नुरी तुकरेल ने दो दिन के सम्मेलन में कहा, 'आपको पता होना चाहिए कि अगर आप ताइवान की रक्षा करने में नाकाम रहते हैं, तो ताइवान के लोगों का भी ऐसा ही हश्र होगा.'

'उइगरों के साथ क्या हो रहा है, ये समझना पड़ेगा'

ताइपे में धार्मिक स्वतंत्रता मंच ने कहा, 'कम्युनिस्ट अधिकारियों ने स्पष्ट कर दिया है कि ताइवान को समझना चाहिए कि उइगर लोगों के साथ क्या हो रहा है.' उन्होंने कहा, 'ऐसी कोई स्थिति नहीं जो चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीसीपी) के मानवता के खिलाफ चल रहे नरसंहार और अपराधों की तुलना में ताइवान और दुनिया के लिए चीनी शासन के इरादों को दर्शाती है.'

रक्षा बजट बढ़ाएगा ताइवान

बता दें कि चीन के साथ बढ़ते तनाव के बीच ताइवान अपने रक्षा बजट में अगले साल 13.9 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकता है. डीपीए समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार,  2023 में राष्ट्रीय रक्षा से संबंधित कुल खर्च 586.3 अरब ताइवान डॉलर (टीडब्ल्यूडी) (19.4 अरब डॉलर) होगा. इसमें अन्य बातों के अलावा, एडवांस लड़ाकू जेट की खरीद के लिए 108.3 अरब टीडब्ल्यूडी शामिल है.

चीन ने किया था युद्धाभ्यास

अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी की 2 अगस्त को ताइवान की यात्रा के जवाब में चीनी सेना ने अगस्त की शुरुआत में ताइवान के आसपास बड़े पैमाने पर युद्धाभ्यास किया. ताइवान कह भी चुका है कि उसे हाल के वर्षों में चीन की सैन्य गतिविधियों के विस्तार का सामना करना पड़ा है. 1949 से ताइवान में एक स्वतंत्र सरकार है, लेकिन चीन उसे अपने क्षेत्र का हिस्सा मानता है और ताइपे और अन्य के बीच किसी भी प्रकार के आधिकारिक संपर्क का विरोध करता है.

(इनपुट-IANS)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news