China News: विदेशों में बसे चीनी अचानक क्यों बेचने लगे हैं संपत्ति? ड्रैगन कर रहा ये बहुत बड़ी तैयारी
Advertisement
trendingNow11223771

China News: विदेशों में बसे चीनी अचानक क्यों बेचने लगे हैं संपत्ति? ड्रैगन कर रहा ये बहुत बड़ी तैयारी

CCP New Order: पश्चिमी देशों में बसे चीनी नागरिक अचानक से अपनी संपत्ति बेचने लगे हैं. इसके लिए उन्हें चीन की कम्युनिस्ट पार्टी ने ऑर्डर दिया है. माना जा रहा है कि ऐसा करके चीन दूर की किसी बड़ी योजना पर काम कर रहा है. 

China News: विदेशों में बसे चीनी अचानक क्यों बेचने लगे हैं संपत्ति? ड्रैगन कर रहा ये बहुत बड़ी तैयारी

CCP New Order: रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच पिछले 3 महीने से चल रहे युद्ध का साइड इफेक्ट चीन पर हो रहा है. विदेशों में बसे चीनी एलीट तबके के लोग अपनी संपत्ति बेच रहे हैं. उनसे ऐसा करने के लिए चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (CCP) ने कहा है. अनिवासी चीनी नागरिकों को आदेश दिया गया है कि वे विदेशों में अपनी संपत्ति को बेचकर चीन वापस लौट आएं.

रूस-यूक्रेन युद्ध सबसे बड़ा कारण

चीन (China) के इस अप्रत्याशित कदम के पीछे रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine War) को बड़ा कारण बताया जा रहा है. दरअसल रूस को सबक सिखाने के लिए पश्चिमी देशों ने एकजुट होकर उनके देशों में बसे चीनी एलीट वर्गों की संपत्ति जब्त कर ली है. साथ ही विभिन्न कंपनियों में उनके शेयर और बैंक खातों पर भी बैन लगा दिया है. ऐसा करके पश्चिमी देशों ने उन रूसी एलीट तबकों को एकदम से पंगु बना दिया है, जो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से अपने देश को हर साल भारी मात्रा में विदेशी करेंसी भेजते थे.

ये भी पढ़ें- भारत को लेकर क्या है पाकिस्तान की नीति, विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी ने किया खुलासा 

पश्चिमी देशों के आर्थिक प्रतिबंधों का डर

चीन (China) को डर है कि अगर उसने भविष्य में ताइवान पर स्पेशल मिलिट्री एक्शन का प्लान बनाया तो पश्चिमी देशों का सबसे पहला निशाना वहां बसे चीनी एलीट तबके के लोग होंगे. ऐसे में अमेरिका-ब्रिटेन जैसे देश चीन को बड़ी आर्थिक चोट पहुंचा सकते हैं, जो युद्ध में उसे भारी पड़ेगी. इस चोट से बचने के लिए CCP ने विदेशों खासकर पश्चिमी देशों में बसे अपने एलीट तबके के नागरिकों से कहा है कि वे वहां अपनी संपत्तियां और कंपनियों में शेयर बेचकर वापस देश लौट आएं, जिससे पश्चिमी देशों को चीन पर कार्रवाई का मोहरा न मिल सके. 

अनिवासी चीनियों को संपत्ति बेचने का आदेश

द एचके पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक CCP के निर्देश के बाद विदेशों में बसे कई चीनियों (China) ने अपनी संपत्तियां बेचनी शुरू कर दी हैं. CCP ने अपने इस आदेश पर बल देने के लिए विदेश में अपनी पत्नी या बच्चों के नाम संपत्ति खरीदने वाले सभी पार्टी नेताओं और सरकारी अफसरों का प्रमोशन रोकने का आदेश दिया है. ऐसा करके उन पर दबाव बनाया जा रहा है कि वे हर हाल में विदेश में अपनी संपत्तियों को बेच दें, जिससे उन्हें बाद में नुकसान न उठाना पड़े.

ये भी पढ़ें- Pakistan FATF Grey List: पाकिस्तान की उम्मीदों को बड़ा झटका, अब भी नहीं कटा इस 'बदनाम लिस्ट' से नाम

विदेश भागने के ले तैयार बैठे हैं कई चीनी अधिकारी

वर्ष 2014 में CCP ने लगभग 3200 ऐसे चीनी अधिकारियों की पहचान की थी, जिन्होंने अपने परिवारों को विदेशों में सैटल कर रखा है. इनमें से कई अधिकारियों ने विदेशों में बड़ी संपत्तियां भी खरीद रखी हैं और वे मौका मिलते ही विदेश भागने की तैयारी में भी हैं. चीन ने ऐसे अधिकारियों को 'Naked' ऑफिशियल्स यानी नग्न अधिकारी को कहा है, जिनकी पोल खुल चुकी है.

LIVE TV

Trending news