Knowledge Facts: वो दिन दूर नहीं जब कपड़ों से पैदा होगी बिजली! MIT के रिसर्चर्स ने किया बड़ा कारनामा
Advertisement

Knowledge Facts: वो दिन दूर नहीं जब कपड़ों से पैदा होगी बिजली! MIT के रिसर्चर्स ने किया बड़ा कारनामा

Solar Electricity: अब वह दिन दूर नहीं जब कपड़ों से बने टेंट खुद बिजली पैदा करने लगेंगे. बता दें कि MIT के कुछ रिसर्चर ने मिलकर सोलर एनर्जी से जुड़ी एक नायाब शोध को अंजाम दिया है.

फाइल फोटो

Future of Solar Energy: मौजूदा दौर में टेक्नोलॉजी दिन-प्रतिदिन तेजी से अपना रूप बदल रही है. आए दिन कुछ नए और बेहद अद्भुत आविष्कार देखने को मिल रहे हैं. नासा इंसानों को चांद पर भेजने के लिए आर्टेमिस मिशन शुरू करता है तो दूसरी दुनिया के सबूत तलाशने के लिए चीन FAST टेलीस्कोप (Five-hundred-meter Aperture Spherical Telescope) इजाद करता है. यहां जिस खोज की हम बात करने जा रहे हैं, उसके पूरा होते ही दुनियाभर के वैज्ञानिक के कई काम आसान हो जाएंगे. यह खोज सोलर एनर्जी से जुड़ी हुई है जिसे  MIT के कुछ रिसर्चर ने मिलकर अंजाम दिया है.

क्या है पूरी खबर?

सोलर एनर्जी का फायदा कैसे ज्यादा से ज्यादा लिया जा सकता है. इस पर पूरी दुनिया रिर्सच कर रही है. इस बीच MIT के शोधकर्ताओं ने ऐसे सोलर पैनल इजाद किए हैं जो किसी कागज के जैसे दिखाई देते हैं. यह सोलर पैनल इंसानी बाल से भी पतले हैं. ये नए सोलर पैनल पुराने सोलर पैनल के वजन से सौवें हिस्से के बराबर हैं और हर एक किलोग्राम पर 18 गुना ज्यादा बिजली पैदा करने में भी सक्षम हैं. वैज्ञानिकों ने कहा कि ये सोलर पैनल काफी ज्यादा पतले हैं. इसकी वजह इनके टूटने का भी डर बना रहता है इसलिए इसे अब एक खास कपड़े पर फिट किया जाएगा जिस कपडे़ पर इस सोलर पैनल को सेट करने की बात हो रही है उसे  Dyneema कहा जाता है. इसके मैटेरियल पर भी काम चल रहा है.

कैसे करेंगे सोलर पैनल का इस्तेमाल?

इस हल्के सोलर पैनल के बनने के बाद भारी-भरक पारंपरिक सोलर पैनल से आजादी मिलेगी. वहीं इसका ट्रांसपोर्ट खर्च भी कम होगा. इससे सबसे बड़ी मदद मिलेगी कि इसे किसी टेंट पर भी फिट किया जा सकता है. इसके अलावा भविष्य में बड़े क्षेत्र में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news