Grave Robbing: यहां कब्र से हड्डियां निकालकर बेच रहे लोग, चौंकाने वाला कारण सामने आया
Advertisement
trendingNow11388144

Grave Robbing: यहां कब्र से हड्डियां निकालकर बेच रहे लोग, चौंकाने वाला कारण सामने आया

Digging Grave: लाइव साइंस ने बताया कि यह मामला ब्रिटेन में ही एक बार और आ चुका है. बताया गया है कि इन खोपड़ियों और अन्य मानव अवशेषों को ऑनलाइन काला बाजारी में बेच दिया जाता है.

Grave Robbing: यहां कब्र से हड्डियां निकालकर बेच रहे लोग, चौंकाने वाला कारण सामने आया

Online Sale of Human Remains: वैसे तो अब तमाम चीजें ऑनलाइन खरीदारी में मिल जाती हैं. कई बार लोग चौंक जाते हैं कि ऐसी भी चीजों की ऑनलाइन डिलीवरी हो सकती है. लेकिन इन सबके बीच पिछले दिनों ब्रिटेन से एक बेहद हैरान कर देने वाला मामला सामने आया जब देखा गया कि वहां ऑनलाइन मानव अवशेष बेचे जा रहे हैं. इनमें मानव की खोपड़ी और हड्डियां शामिल हैं. 

चुपके से पुरानी कब्रों को खोदा जा रहा
दरअसल, इससे भी हैरान करने वाली बात यह है कि इन अवशेषों के लिए वहां चुपके से पुरानी कब्रों को खोदा जा रहा है और उनमें से यह सब निकाला जा रहा है. यानी लुटेरों द्वारा यह सब किया जा रहा है. लाइव साइंस ने अपनी एक रिपोर्ट्स में इस बारे में विस्तृत जानकारी दी है और पता लगाया गया कि आखिरकार लुटेरे ऐसा क्यों कर रहे हैं.

खोपड़ी और हड्डियां निकाली जा रही
जांच में यह पता चला कि तमाम लोगों में अब मानव अवशेषों को लेकर चलन बढ़ा है. वे इसे अपनी रहने वाली जगहों पर सजाकर रखते हैं. इसके लिए कुछ ग्रुप बनाए गए हैं और पुरानी कब्र को खोद कर दफनाए गए डेडबॉडी की खोपड़ी और हड्डियां निकाली जा रही है. इसकी ब्रिकी सोशल साइट फेसबुक और अन्य जगहों पर हो रही है. इसका यही कारण है कि पिछले कुछ वर्षों में मानव अवशेष खरीदने की लोकप्रियता में वृद्धि हुई है. 

इसलिए इन उत्पादों की मांग का मतलब है कि आपूर्ति बढ़ने की जरूरत है. लाइव साइंस ने अपनी खोज में पाया कि कुछ ऑनलाइन पोस्ट्स के माध्यम से बाल और खोपड़ी भी बेचे जा रहे थे. फिलहाल अनुमान यह लगाया गया है कि इन सब चीजों का चलन आने वाले समय में और बढ़ सकता है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news