Advertisement
photoDetails1hindi

Kochi: देश का ये शहर अचानक गैस चेंबर कैसे बन गया? लोग सांस नहीं ले पा रहे..लॉकडाउन जैसे हालात

Brahamapuram Waste Plant Fire: कोच्चि के ऊपर बहुत ही भयानक तरीके से आसमान में धुआं-धुआं नजर आ रहा है. हैरानी की बात तो यह है कि पिछले एक सप्ताह से यह सब हो रहा है. यहां तक कि केरल के हाईकोर्ट ने भी इस मामले पर टिप्पणी कर दी है. उधर लोग काफी परेशान नजर आ रहे हैं. लोगों के चेहरों पर मास्क नजर आ रहे हैं उन्हें सांस लेने में भी तकलीफ हो रही है.

1/6

देश का एक ऐसा शहर इन दिनों काफी मुश्किल में है. यहां पिछले सात दिनों से लोगों को इतनी जबरदस्त तकलीफ का सामना करना पड़ रहा है कि उन्हें सांस लेने में भी तकलीफ हो रही है. केरल के कोच्चि शहर में आसमान पर धुआं ही धुआं नजर आ रहा है और लॉकडाउन जैसे हालात हैं. लोगों के चेहरे पर मास्क लगा नजर आ रहा है. हालत यह है कि बच्चों-बूढ़ों को घर में पूरी तरह से कैद कर दिया गया है. कोच्चि प्रदूषण बोर्ड ने भी इस पर चिंता व्यक्त की है. यह सब तब हुआ जब ब्रह्मपुरम के डंपिंग यार्ड में भीषण आग लग गई है.

2/6

दरअसल, केरल के कोच्चि शहर में मौजूद ब्रह्मपुरम इलाके में एक बहुत ही बड़े कचरे के ढेर में एक हफ्ते पहले आग लगी थी जो अब तक नहीं बुझ पाई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यहां से लगी हुई आग के कारण जहरीला धुआं पूरे इलाके में फैल गया है. इस जहरीले धुएं के कारण लोगों को सांस लेने में तकलीफ के साथ आंखों-गले में जलन महसूस हो रही है. हालत ये है कि आग अभी तक नहीं बुझाई जा सकी है. लोगों को सांस लेने में भी तकलीफ है.

3/6

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बीते 2 मार्च को ब्रह्मपुरम के कचरे के पहाड़ में लगी आग के बाद यह आग बढ़ती गई. इस जहरीले धुएं ने एर्नाकुलम में भी प्रवेश कर लिया है. कडवंतरा, व्याटिला, मराडु और पानमपल्ली इलाके में लोग घरों में कैंद होने के लिए मजबूर हो गए हैं. ब्रह्मपुरम और इसके आस-पास के इलाकों के लिए केरल सरकार ने अनुरोध किया कि वे घर के अंदर रहें और खिड़कियां और दरवाजे बंद रखें.

4/6

बताया जा रहा है कि मकल की 200 गाड़ियां आग बुझाने के मिशन में लगी हैं. करीब 50 हजार टन कचरे में आग लगी है. दमकल विभाग के सूत्रों के मुताबिक, 70 फीसदी क्षेत्र सुलगते प्लास्टिक कचरे को बुझा दिया गया. बाकी इलाके में धुएं को कंट्रोल करने का काम चल रहा है. इतना ही नहीं आग बुझाने के काम में मदद के लिए भारतीय वायुसेना ने एक एमआई 17 हेलीकॉप्टर को भी लगाया गया है. 

5/6

इधर कोच्चि और पड़ोस के एर्नाकुलम जिले में सभी स्कूल-कॉलेज एहतियात के तौर पर बंद करने के आदेश जारी किए गए हैं. 24 घंटे के नियंत्रण कक्ष बनाए गए हैं. केरल सरकार ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं. लोगों को घर के बाहर ना जाने की सलाह दी गई हैं. साथ ही बाहर जाने पर मास्क लगाने की सलाह दी गई.

6/6

केरल हाईकोर्ट ने भी एक टिप्पणी में कहा कि कोच्चि गैस चैंबर में बदल गया है. हाईकोर्ट ने एक जनहित याचिका में राज्य सरकार, केरल राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, एर्नाकुलम जिला कलेक्टर, कोच्चि निगम, केंद्र सरकार, पर्यावरण मंत्रालय, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के जिला पर्यावरण अभियंता को फटकार लगाई है. (Photos: Agency)

ट्रेन्डिंग फोटोज़