Advertisement
photoDetails1hindi

Snakes: दुनिया के 5 भयंकर सांप, एक बाइट और सेकेंडों में खून की जगह शरीर में दौड़ने लगेगा जहर

Dangerous Snakes Of The World: ज्यादातर लोग सांपों को अपने सपने में भी बर्दाश्त नहीं कर पाते और थर-थर कांपने लगते हैं. ऐसे में कुछ सांप वाकई में इतने भयानक होते हैं कि इनसे सपनों में भी दूरी बना लेनी चाहिए. आइए जानते हैं दुनिया के कुछ ऐसे सांपों के बारे में जो इंसान की जान के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकते हैं...

1/5

कोबरा सांप की प्रजातियों में से फिलिपीनी प्रजाती में सबसे ज्यादा जहर पाया जाता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये कोबरा अपने शिकार को डसता नहीं है बल्कि अपने मुंह से शिकार पर जहर की बौछार कर देता है. इसका जहर शिकार की सांस और दिल पर असर करता है.

2/5

सॉ-स्केल्ड वाइपर की एक बाइट में अधिकतम 70 मिलीग्राम जहर हो सकता है. जबकि एक आम इंसान को गंभीर रूप से घायल करने के लिए केवल 5 मिलीग्राम जहर काफी होता है. इस बात को जानने के बाद आप इस सांप से पैदा होने वाले खतरे का अंदाजा लगा सकते हैं. 

3/5

ब्लैक माम्बा धरती पर सबसे तेज चलने वाला सांप है. आपको जानकर हैरानी होगी कि ये सांप 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकता है. ब्लैक माम्बा अपने शिकार को 10-12 बार काटता है और लगभग 400 मिलीग्राम जहर उसके शरीर में छोड़ देता है. 

4/5

ईस्टर्न टाइगर स्नेक के जहर में ब्लड क्लॉटिंग एजेंट और नर्व पैरालाइजर मौजूद होता है जो कि मनुष्यों के लिए बेहद खतरनाक होता है. हमला करने से पहले, टाइगर स्नेक अपने सिर और गर्दन को चपटा कर लेता है और फिर अटैक करता है. 

5/5

इनलैंड ताइपन इंसान की जान के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है. आपको बता दें कि इसकी महज एक ही बाइट से एकसाथ 100 इंसानों का खेल खत्म हो सकता है. बताया जाता है कि इनलैंड ताइपन कोबरा के मुकाबले 50% ज्यादा खतरनाक है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़