Audi-Mercedes जैसी लग्जरी कारों से भी महंगा है यह 2 इंच का कीड़ा, जानिए लाखों-करोड़ों खर्च कर क्यों खरीदते हैं लोग
Advertisement

Audi-Mercedes जैसी लग्जरी कारों से भी महंगा है यह 2 इंच का कीड़ा, जानिए लाखों-करोड़ों खर्च कर क्यों खरीदते हैं लोग

Expensive Insect Beetle Stag: आपने कई जानवरों को लाखों रुपए में बिकते हुए देखा होगा लेकिन आज हम जिस छोटे से जीव का जिक्र करने जा रहे हैं, वो महज 2 से 3 इंच का है और उसकी कीमत करोड़ों में है.

फाइल फोटो

World Most Expensive Insect: पालतू जानवर रखने के शौकीन दुनिया में दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं. अपने पसंद के हिसाब से लोग कुत्ता, बिल्ली, घोड़ा, गाय, भैंस और बकरी समेत कई तरह के जानवर पालते हैं. जब हम पालतू जानवरों को बाजार में खरीदने जाते हैं, तब वहां इनकी कीमत कई सौ रुपये से लेकर कई हजार रुपये तक होती है. रेस के घोड़े के लिए कहा जाता है कि उसकी कीमत कई बार करोड़ों रुपये तक भी चल जाती है. आपको बता दें कि एक जीव ऐसा भी है जो अगर आपको मिल जाए तो आप तुरंत करोड़पति बन सकते हैं. यह कोई भारी-भरकम जानवर नहीं है, बल्कि एक छोटा सा कीड़ा है जो आमतौर पर बाजारों में लाखों-करोड़ों में बेचा जा सकता है.

स्टैग बीटल एक खास प्रजाति का कीड़ा है जिसका आकार केवल 2 से 3 इंच तक का होता है. कई लोग इसे खरीदने के लिए लाखों-करोड़ों खर्च कर देते हैं. आपको बता दें कि इस कीड़े की कीमत जितनी है, उतने में एक बीएमडब्ल्यू (BMW) या ऑडी (Audi) जैसी लग्जरी कार आपके दरवाजे पर आकर खड़ी हो जाएगी. स्टैग बीटल के खरीदार इसके लिए ₹50 लाख से लेकर ₹1.5 करोड़ तक खर्च करने के लिए तैयार हो जाते हैं. आपको बता दें कि इस कीड़े से कई महंगी दवाइयां बनाई जाती हैं जिसकी वजह से इसकी कीमत इतनी ज्यादा है. इसी वजह से इस कीड़े की प्रजाति पर लुप्त होने का खतरा भी बढ़ता जा रहा है.

स्टैग बीटल किसी आम कीड़े की तुलना में काफी अलग होता है. इसके सींग की तरह दो आकार बाहर की ओर निकले होते हैं. 2 स्टैग बीटल जब आपस में लड़ाई करते हैं तो ये किसी सुमो रेसलर जैसे एक-दूसरे को पीछे तक धकेलने की कोशिश करते हैं. एक स्टैग बीटल को वयस्क होने में सिर्फ कई हफ्तों का समय लगता है. कई देशों में इस कीड़े को विलुप्त होने की श्रेणी में डाल दिया गया है.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news