Interesting: चीन के इस पेड़ की खूबसूरती देख जन्नत का होगा अनुभव, नहीं कर पाएंगे आंखों पर यकीन!
Advertisement
trendingNow11287177

Interesting: चीन के इस पेड़ की खूबसूरती देख जन्नत का होगा अनुभव, नहीं कर पाएंगे आंखों पर यकीन!

Trending Photo: इंटरनेट पर एक से बढ़कर एक फोटोज वायरल होती रहती हैं. ऐसी ही एक फोटो (Viral Photo) की खूबसूरती देख आप भी अपनी आंखों पर यकीन नहीं कर पाएंगे. ये फोटो चीन के एक पेड़ (Tree) की बताई जा रही है. 

प्रतीकात्मक फोटो

Social Media Viral: सोशल मीडिया पर कई तरह के फोटोज और वीडियोज वायरल होते रहते हैं. लेकिन कई बार हमें कुछ ऐसी फोटोज (Photos) दिख जाती हैं जिनकी खूबसूरती देखकर हमें लगता है कि इन फोटोज में एडिटिंग (Editing) की गई है. चीन के एक पेड़ की तस्वीर देखकर भी आपको कुछ ऐसा ही लगने वाला है. इस पेड़ का नाम है जिन्को बाइलोबा (Ginkgo). इस पेड़ को दुनिया के सबसे पुराने पेड़ों में गिना जाता है. आपने भी शायद ही कभी इतना खूबसूरत पेड़ देखा होगा.  

दुनिया का सबसे पुराना पेड़!

चीन के कल्चर (Culture) में जिन्को बाइलोबा को बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है, फिर चाहे बात औषधियों की हो या आध्यात्मिकता (Spirituality) की. ये पेड़ खूबसूरत होने के साथ-साथ बहुत सी बीमारियों को ठीक करने में भी कारगर साबित हो सकता है. इस फोटो को देखकर ऐसा लगेगा कि ये पेड़ किसी स्वर्ग (Heaven) में मौजूद है. पहले आप भी इस पेड़ की फोटो को देखें...

 fallback

बेहद खूबसूरत है फोटो

इस फोटो को देखकर आप खुद ही समझ गए होंगे कि इस पेड़ (Tree) की तुलना स्वर्ग के किसी पेड़ से क्यों की गई. ये पेड़ ब्लड डिसऑर्डर्स में मदद करने से लेकर दिमाग को तेज करने तक, कई तरह के काम कर सकता है. ऐसा कहा जाता है कि चीन में पाए जाने वाले ये पेड़ डायनासॉरस (Dinosaur) के जमाने से पाए जाते हैं. आपको बता दें कि इस पेड़ को मेडेनहेयर और लिविंग फॉसिल के नाम से भी जाना जाता है.  

होते हैं कई फायदे 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जिन्को बाइलोबा आपकी बॉडी और दिमाग की सेहत के साथ-साथ स्किन (Skin) की सेहत का भी ख्याल रखता है. इस पेड़ की फोटो को देखकर ज्यादातर लोगों को इसकी तस्वीर नकली या फिर ऐनिमेटेड (Animated) लगती है, लेकिन आपको बता दें कि ये पेड़ वाकई में अस्तित्व में है.  

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news