चीन घूमने गया भारतीय टूरिस्ट, पासपोर्ट स्कैन करते ही हिंदी बोलने लगी मशीनें; दंग हुए लोग
Advertisement
trendingNow12060452

चीन घूमने गया भारतीय टूरिस्ट, पासपोर्ट स्कैन करते ही हिंदी बोलने लगी मशीनें; दंग हुए लोग

Indian Passport: पहली तस्वीर में चीन के फॉरेनर फिंगरप्रिंट सेल्फ-कलेक्शन एरिया के मशीन दिख रहे हैं, और दूसरी तस्वीर में उन मशीनों पर लिखे निर्देश दिख रहे हैं - हिंदी और मैंडरिन दोनों भाषाओं में. ये देखकर तो हर किसी को हैरानी होगी कि चीन की मशीनें कैसे हिंदी बोलने लगीं.

 

चीन घूमने गया भारतीय टूरिस्ट, पासपोर्ट स्कैन करते ही हिंदी बोलने लगी मशीनें; दंग हुए लोग

Indian Tourist: ज़रा सोचिए! विदेश में जाओ और अचानक मशीनें आपकी ही जुबान में बोलने लगें. कुछ ऐसा ही हुआ हमारे एक इंजीनियर शांतनु गोयल के साथ चीन में. उन्होंने अपनी इस फनी अनुभव को X ऐप पर शेयर किया, जो देखते ही देखते वायरल हो गया. उन्होंने दो तस्वीरें शेयर की हैं. पहली तस्वीर में चीन के फॉरेनर फिंगरप्रिंट सेल्फ-कलेक्शन एरिया के मशीन दिख रहे हैं, और दूसरी तस्वीर में उन मशीनों पर लिखे निर्देश दिख रहे हैं - हिंदी और मैंडरिन दोनों भाषाओं में. ये देखकर तो हर किसी को हैरानी होगी कि चीन की मशीनें कैसे हिंदी बोलने लगीं.

पासपोर्ट स्कैन करते ही हिंदी बोलने लगी मशीन

सोशल मीडिया पर शांतनु गोयल ने क्या लिखा? उन्होंने चीन में लैंड करने के बाद ये मशीनों की तस्वीर के साथ लिखा, "अभी चीन में लैंड किया, ये मशीनें मेरा भारतीय पासपोर्ट देखते ही हिंदी में बोलने लगीं!" कुछ ही देर में ये पोस्ट वायरल हो गया. एक यूजर ने कमेंट किया, "सिर्फ हिंदी बोलती हैं या और भाषाएं भी हैं?" इस सवाल का जवाब देते हुए शांतनु ने बताया, "ये मशीनें उस देश की भाषा बोलती हैं जिसका पासपोर्ट वो स्कैन करती हैं. मैंने स्पेनिश, जर्मन और फ्रेंच जैसी भाषाओं में भी इन्हें बोलते देखा है. भारत के लिए ये डिफॉल्ट रूप से हिंदी में चलीं. मुझे नहीं पता कि क्या और भाषाओं का ऑप्शन भी था, मुझे इंटरफेस में ऐसा कोई विकल्प नहीं दिखा."

 

 

लोगों ने फिर कही ऐसी बात

एक यूजर ने तो ये भी लिखा, "यही तो असली मेहमानदारी होती है. विदेशी पर्यटकों और बिजनेस करने वालों का दिल जीतने का ये जबरदस्त तरीका है. यही तो चीन की सफलता का एक राज है." दिलचस्प बात ये है कि एक और यूजर ने बताया कि चीन ये काम पिछले 4 सालों से कर रहा है. यानी ये टेक्नोलॉजी कोई नई नहीं है, लेकिन अब सोशल मीडिया पर आने के बाद लोगों का ध्यान इसकी तरफ गया है. असल में, उन मशीनों में भारतीय पासपोर्ट स्कैन करने वाला सेंसर लगा होता है, जो पासपोर्ट का देश पहचानने के बाद उसी देश की भाषा को डिस्प्ले पर दिखा देता है. ये वाकई में टेक्नोलॉजी का कमाल है.

Trending news