Indian Railways: दुनिया में सबसे छोटा है इस रेलवे स्टेशन का नाम, सुनकर यात्री भी खा जाते हैं गच्चा
Advertisement

Indian Railways: दुनिया में सबसे छोटा है इस रेलवे स्टेशन का नाम, सुनकर यात्री भी खा जाते हैं गच्चा

Smallest Railway Station Name: क्या आप जानना चाहते हैं कि आखिर दुनिया में सबसे छोटे रेलवे स्टेशन का क्या नाम है तो चलिए हम आपको बताते हैं. रेलवे स्टेशन का नाम इतना छोटा है कि आप सुनकर भौचक्के रह जाएंगे.

 

Indian Railways: दुनिया में सबसे छोटा है इस रेलवे स्टेशन का नाम, सुनकर यात्री भी खा जाते हैं गच्चा

Smallest Railway Station Name In World: भारत में लगभग 8000 रेलवे स्टेशन (Railway Station) हैं जिनमें से सबसे छोटे स्टेशन का नाम दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे और बिलासपुर मंडल में है. रेलवे स्टेशन का नाम इतना छोटा है कि आप सुनकर भौचक्के रह जाएंगे. कई लोग तो स्टेशन का नाम सुनकर गच्चा खा जाते हैं. क्या आप जानना चाहते हैं कि आखिर दुनिया में सबसे छोटे रेलवे स्टेशन का क्या नाम है तो चलिए हम आपको बताते हैं. इस रेलवे स्टेशन का नाम है इब (IB), जो सिर्फ दो अक्षरों से मिलकर बना है. 

नदी के नाम पर बना है यह रेलवे स्टेशन

भारत के कई रेलवे स्टेशन बेहद ही खूबसूरत हैं, लेकिन कुछ स्टेशन ऐसे भी हैं जिनके बारे में जानकर आपको हैरानी होगी. इब भारतीय राज्य ओडिशा का एक रेलवे स्टेशन (Ib railway station) है. इसे भारतीय रेलवे प्रणाली पर सभी स्टेशनों का सबसे छोटा नाम होने का गौरव प्राप्त है. स्टेशन का नाम पास में बहने वाली इब नदी (IB River) से लिया गया है. इब रेलवे स्टेशन (Ib Railway Station) 1891 में बंगाल नागपुर रेलवे की नागपुर-आसनसोल मुख्य लाइन के उद्घाटन के साथ आया था. यह 1900 में क्रॉस कंट्री हावड़ा-नागपुर-मुंबई लाइन पर एक स्टेशन बन गया.

ये है दुनिया का सबसे छोटा स्टेशन नाम

1900 में, जब बंगाल नागपुर रेलवे इब नदी पर एक पुल का निर्माण कर रहा था, तो गलती से कोयले की खोज की गई जो बाद में इब वैली कोलफील्ड बन गया. इसी तरह वेंकटनरसिम्हाराजुवारिपेटा स्टेशन (Venkatanarasimharajuvaripeta Railway Station) भारतीय रेलवे पर सबसे लंबे नाम वाला रेलवे स्टेशन है, जिसके बारे में लोगों को बेहद ही कम ही मालूम है.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news