Deadly Sea: इस समुद्र में तैरना हो सकता है बेहद खतरनाक, बीच में जाते ही खत्म हो जाएगी जिंदगी!
Advertisement
trendingNow11271899

Deadly Sea: इस समुद्र में तैरना हो सकता है बेहद खतरनाक, बीच में जाते ही खत्म हो जाएगी जिंदगी!

Threat To Life: वैज्ञानिकों ने 'रेड सी' के सर्फेस पर 10 फीट लंबे ब्राइन पूल यानी खारे पूल की खोज की है जो ज्यादातर समुद्री जीवों और इंसानों के लिए घातक साबित हो सकता है. ब्राइन पूल समुद्री जीवन (Marine Life) को बनाए नहीं रख सकते क्योंकि इनमें ऑक्सीजन (Oxygen) की जरा सी भी मात्रा नहीं होती है. 

Deadly Sea: इस समुद्र में तैरना हो सकता है बेहद खतरनाक, बीच में जाते ही खत्म हो जाएगी जिंदगी!

Scientists Research: बहुत से लोगों को समुद्र के रहस्यों के बारे में जानना बहुत पसंद होता है. फिर चाहे वो कोई नया रहस्यमयी जीव (Mysterious Creatures) हो या फिर समुद्र से जुड़ी कोई बात. आपको बता दें कि लाल सागर में पाया गया दुर्लभ खारा पूल बेहद नमकीन है. इस पूल की खोज कुछ वैज्ञानिकों की एक टीम ने की है. इस टीम का हिस्सा रहे एक वैज्ञानिक ने खुलासा किया कि पूल में बिल्कुल भी ऑक्सीजन नहीं होती है और यही कारण है कि यहां पर किसी भी जीव का सर्वाइव (Survive) करना नामुमकिन है. 

  1. वैज्ञानिकों ने किया बड़ा खुलासा
  2. इस समुद्र में स्विमिंग करना है जोखिम भरा
  3. लाल समुद्र के बीच में जा सकती है जान

लाल समुद्र में जाना हो सकता है खतरनाक

वैज्ञानिकों ने लाल सागर (Red Sea) की सतह पर एक 10 फीट लंबे खारे पूल की खोज की है जो समुद्री जीवों और मनुष्यों (Humans) के लिए बेहद खतरनाक है. ये अनोखा पूल हद से ज्यादा नमकीन (Salty) है. ये खोज पृथ्वी पर जीवन की सीमाओं का पता लगाने में मदद कर सकती है. 

वैज्ञानिकों ने की गजब की खोज

'टाइम्स नाऊ' में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक मियामी यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों की एक टीम ने 'डेथ पूल' की खोज की. इस खोज (Research) से पता चला कि ब्राइन पूल में कोई ऑक्सीजन नहीं है जिसकी वजह से यह किसी भी समुद्री जीव को तुरंत अचेत (Unconscious) कर सकता है या मार सकता है. टीम ने रिमोटली ऑपरेटेड अंडरवाटर व्हीकल (ROV) के इस्तेमाल से 1,770 मीटर की गहराई पर इस पूल को ढूंढा. 

तैरने वाली किसी भी चीज की ले सकता है जान

क्या आप पहले ऐसे किसी समुद्र के बारे में जानते थे जिसकी सतह (Surface) पर एक घातक पूल मौजूद है जो उसमें तैरने वाली किसी भी चीज को मार देता है. समुद्र की इतनी गहराई पर आम तौर पर ज्यादा जीवन (Life) नहीं होता है. वैज्ञानिक ने बताया कि यह खोज भविष्य में वैज्ञानिकों को यह पता लगाने में मदद कर सकती है कि लाखों साल पहले हमारे ग्रह पर महासागरों (Oceans) का निर्माण कैसे हुआ.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news