5 हजार साल पुरानी फ्रीज..बीयर बनाने का प्राचीन तरीका, खुदाई में मिलीं चौंकाने वाली चीजें
Advertisement
trendingNow11579203

5 हजार साल पुरानी फ्रीज..बीयर बनाने का प्राचीन तरीका, खुदाई में मिलीं चौंकाने वाली चीजें

Found In Excavation: सबसे हैरानी की बात यह रही कि खुदाई में मिले अवशेषों में बीयर पीने के साक्ष्य भी मिले हैं. इस जगह को मधुशाला कहा जा रहा है. यह भी खुलासा हुआ कि आसपास की जगहों पर खुदाई के दौरान बीयर बनाने का भी नुस्खा मिला है. यह सब एक पत्थर पर लिखा हुआ था.

5 हजार साल पुरानी फ्रीज..बीयर बनाने का प्राचीन तरीका, खुदाई में मिलीं चौंकाने वाली चीजें

Ancient Refrigerators 5000 Years Old: जब भी पुराने स्थलों की खुदाई होती है तो संबंधित विभागों के द्वारा ऐसे-ऐसे खुलासे किए जाते हैं कि लोग हैरान रह जाते हैं. ऐसी चीजें निकलकर सामने आ जाती हैं जिसके बारे में अंदाजा नहीं लगाया जा सकता है. इसी कड़ी में हाल ही में इराक से कुछ ऐसा ही मामला सामने आया है जब करीब पांच हजार साल पुराने फ्रीजर सिस्टम की खोज की गई है. यह सिस्टम खुदाई में निकला है. इतना ही नहीं इसके साथ ही बीयर बनाने का एक समीकरण भी उतना ही पुराना सामने आया है. 

नसीरिया के प्राचीन खंडहरों में
दरअसल, इंटरनेशनल मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह घटना दक्षिणी इराक के एक शहर की है. यहां कई आर्कियोलॉजिस्ट की एक टीम ने लगभग 5000 साल पुराने अवशेषों की खोज की है. यह सारी खोज सामने तब आई जब वहां खुदाई की जा रही थी. इस दौरान आर्कियोलॉजिस्ट की टीम ने एक ओवन, कुछ बेंच, एक प्राचीन मिट्टी के रेफ्रिजरेटर की खोज की है. इसके अलावा फूड बाउल और अन्य बर्तनों का पता लगाया गया है. ये खोजें नसीरिया के उत्तर-पूर्व में प्राचीन लगश के खंडहरों में की गई हैं.

बीयर पीने के सबूत मिले हैं
चौंकाने वाली बात यह रही कि बाउल में मछली और जानवरों की हड्डियां भी पाई गई है. इसके साथ ही बीयर पीने के सबूत मिले हैं. एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय और पीसा विश्वविद्यालय की टीमों के द्वारा इन अवशेषों का पता लगाया गया है. जिस जगह पर ये सारी खोजें की गई हैं उसे सुमेरियन सभ्यता के पहले शहरी केंद्रों के रूप में जाना जाता रहा है. 

बीयर पानी से भी बेहद आम पेय था!
बताया जा रहा है कि इस खोज के बाद अब इस शहर को अल-हिबा नाम दिया गया है. इस पूरे प्रोजेक्ट के कर्ताधर्ता ग्रुप में शामिल रहे हॉली पिटमैन ने अपने एक बयान में बताया है कि रेफ्रिजरेटर के पीछे खाना पकाने के लिए एक ओवन भी मिला है. ये एक ऐसी जगह हो सकती है, जहां लोग खाना खाने आ सकते थे. हालांकि उन्होंने यह जरूर कहा कि सुमेरियन लोगों के लिए बीयर पानी से भी बेहद आम पेय था. खुदाई के दौरान बीयर का नुस्खा भी मिला है, जो एक पत्थर पर लिखा है. फिलहाल इसको लेकर जांच शुरू हुई है और संबंधित विभागों में रिसर्च शुरू कर दी गई है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news