Hind City: इस मुस्लिम देश के सुल्तान ने जिले का नाम रखा हिंद सिटी, क्या हैं इसके मायने?
Advertisement

Hind City: इस मुस्लिम देश के सुल्तान ने जिले का नाम रखा हिंद सिटी, क्या हैं इसके मायने?

Hind City: हिंद सिटी के नाम को लेकर दुनिया भर में चर्चा हो रही है, जबकि भारत में भी इसकी खास चर्चा है. सोशल मीडिया पर लोग पूछ रहे हैं कि मुस्लिम देश में ऐसा नाम क्यों रखा गया है. लेकिन जब इस नाम का अर्थ सामने आया तब लोगों को सच्चाई जाकर पता चली कि हिंद सिटी का मतलब अरबी में क्या होता है.

Hind City: इस मुस्लिम देश के सुल्तान ने जिले का नाम रखा हिंद सिटी, क्या हैं इसके मायने?

UAE Ruler Sheikh Mohammed: संयुक्त अरब अमीरात में इन दिनों एक जिले के नाम को लेकर काफी चर्चा है. वहां के सुल्तान ने हिंद सिटी नाम से एक जिले का नामकरण कर दिया तो यह नाम दुनियाभर में वायरल हो गया. भारत में लोग पूछने लगे कि हिंद सिटी का नाम अर्थ क्या है. वहीं एक्सपर्ट्स इस बारे में अपनी अलग राय दे रहे हैं. आइए जानते हैं कि ऐसा क्यों किया गया और इसका मतलब क्या है.

अल मिन्हाद जिले का नाम 'हिंद सिटी'

दरअसल, संयुक्त अरब अमीरात के उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने हाल ही में वहां के अल मिन्हाद नामक जिले और उसके आसपास के इलाकों का नाम बदलकर 'हिंद सिटी' कर दिया है. यूएई की आधिकारिक न्यूज एजेंसी डब्ल्यूएएम ने मिन्हाद जिले का नाम बदलने को लेकर जानकारी दी है. जैसे ही इस नाम का ऐलान हुआ इसकी चर्चा होने लगी. 

शहर को कुल चार भागों में बांटा
आधिकारिक तौर पर बताया गया कि हिंद शहर को कुल चार भागों में बांटा गया है. हिंद 1, हिंद 2, हिंद 3 और हिंद 4. यह पूरा इलाका 83.9 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है. यह शहर अमीरात रोड, दुबई अल ऐन रोड और जेबेल अली-लेहबाब रोड से सीधे जुड़ा हुआ है. जिन्होंने यह नामकरण किया है, वे शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम हैं. वे यूएई के उपराष्ट्रपति, प्रधान मंत्री और रक्षा मंत्री होने के साथ-साथ दुबई के शासक भी हैं.

क्या है इस नाम का मतलब?
असल में एक्सपर्ट्स का कहना है कि शेख ने अपनी पत्नी शेखा हिंद बिन्त मकतूम बिन जुमा के नाम पर इस जगह के नाम की घोषणा की है. यह सही भी कि शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम की पहली बीवी का पूरा नाम हिंद बिंत मकतूम बिन जुमा अल मकतूम है. अप्रैल 1979 में उनकी दुबई शासक से शादी हुई थी. दोनों के 12 बच्चे हैं. शेख मोहम्मद की और भी बीवियां हैं और उनकी कई बेटियों के नाम 'हिंद' से हैं.

कई और मतलब भी निकाले जा रहे!
एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अरबी भाषा में हिंद शब्द का मतलब किसी को बहादुर या हिम्मती बताने के लिए किया जाता है. जबकि एक जगह यह भी जिक्र है कि ऊंटों के समूह के लिए इस शब्द का इस्तेमाल होता है. हिंद शब्द का प्रयोग अरब में शक्तिशाली के तौर पर किया जाता है. वहां कई लोग महिलाओं का नाम भी हिंद रखते हैं. 

फिलहाल भारत से कोई लेना-देना नहीं
हालांकि अब जैसे ही यह मामला सामने आया, लोग तरह-तरह की प्रतिक्रिया देने लगे. एक यूजर ने लिखा कि भारतीय सभ्यता से प्रभावित होकर वहां की महिलाओं के नाम में हिंद जोड़ा जाता है. भारत में बहुत से लोग इसे हिंदू संस्कृति, हिंदुस्तान और सनातन धर्म से जोड़कर देख रहे हैं. लेकिन हिंद नाम के इस शहर का फिलहाल भारत से कोई लेना-देना नहीं है.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news