Soap factory business plan: सिर्फ 4 लाख रुपये में खाेलें साबुन बनाने का प्‍लांट, सरकार करेगी मदद; साल में 6 लाख का होगा प्रॉफिट
Advertisement
trendingNow11569333

Soap factory business plan: सिर्फ 4 लाख रुपये में खाेलें साबुन बनाने का प्‍लांट, सरकार करेगी मदद; साल में 6 लाख का होगा प्रॉफिट

New business idea: अगर आप साबुन की फैक्ट्री खोलना चाहते हैं तो इसके लिए बैंक आपको बहुत ही आसानी से लोन दे देगी. अगर आप इन बातों का ध्‍यान रखते हैं तो सिर्फ 4 लाख रुपये लगाकर अच्‍छा मुनाफा कर सकते हैं. 

फाइल फोटो

Soap manufacturing industry: आज के समय में युवाओं को नौकरी मिलना आसान नहीं है. सरकार भी सेल्फ एम्प्लॉयमेंट को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं चला रही है. अगर आप साबुन बनाने का प्‍लांट लगाना चाहते हैं तो आज हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे. जी, हां आप इस यूनिट को सिर्फ 4 लाख रुपये में लगा सकते हैं. इस तरह का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको सरकार की तरफ से भी मदद मिलती है. बैंक द्वारा लोन के लिए किसी तरह गारंटी नहीं मांगी जाती है. इस प्‍लांट को लगाने के लिए आपके पास 750 वर्ग फीट की जगह होनी चाहिए. इस पूरे प्‍लांट में 8 तरह की मशीने लगती है. आइए जानते हैं इस बिजनेस के बारे में.        

करना होगा इतना खर्च 

अगर आप बड़े स्‍तर पर साबुन बनाने का मैन्‍युफैक्‍चरिंग युनिट लगाना चाहते हैं तो इसमें आपको 15 लाख 30 हजार रुपये खर्च करने होंगे. इसमें मशीनरी, यूनिट की जगह, तीन महीने का वर्किंग कैपिटल शामिल होता है. ऐसे में आपको सिर्फ 3 लाख 82 हजार रुपये खर्च करने होंगे. बाकी का पेमेंट आपको मुद्रा स्‍कीम के तहत लोन से मिल जाएगा. 

सरकार ऐसे करती है मदद

अगर आप इस बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो आपके पास 4 लाख 23 हजार रुपये होना चाहिए. इसके बाद आप प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के लिए बैंक में अप्‍लाई कर सकते हैं. इसके लिए आप किसी बैंक शाखा में जाकर फॉर्म भर दें. जिसमें बिजनेस, नाम, पता, एजुकेशन और इनकम और लोन के बारे में जानकारी दे दें. इस योजना का फायदा यह होता है कि आपको किसी भी तरह की प्रोसेसिंग फीस या गारंटी जमा नहीं करनी होती है.

इस तरह होगा 6 लाख रुपये का प्रॉफिट

प्रधानमंत्री मुद्रा स्‍कीम प्रोजेक्‍ट की रिपोर्ट्स से पता चलता है कि साबुन मैन्‍युफैक्‍चरिंग का यूनिट लगाने के लिए लगभग  लाख रुपये का खर्च करना होता है. इस तरह आप एक साल में 4 लाख किलोग्राम साबुन का प्रोडक्‍शन कर सकेंगे और अगर इसकी वैल्‍यू देखें तो लगभग 47 लाख रुपये होती है. इस बिजनेस में आप सब तरह के खर्च शामिल कर लेंगे उसके बाद आपको 6 लाख रुपये यानी हर महीने 50 हजार रुपये का प्रॉफिट हो पाएगा. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news