Advertisement
photoDetails1hindi

Trading Tips: ट्रेडिंग स्किल बढ़ानी है तो काम आएंगे ये टिप्स, इन बातों को न करें नजरअंदाज

Share Market: स्टॉक एक्सचेंजों पर हर दिन लाखों शेयरों का कारोबार होता है और इसलिए एक निवेशक या व्यापारी के रूप में यह आवश्यक है कि आप सावधानी से अपना फैसला लें. चूंकि शेयर बाजार के कारोबार का भाग्य या मौके से बहुत कम संबंध है, व्यापार कौशल विकसित करना और सुधारना ज्यादा जरूरी है.

1/5

Share Market Update: स्टॉक एक्सचेंजों पर हर दिन लाखों शेयरों का कारोबार होता है और इसलिए एक निवेशक या व्यापारी के रूप में यह आवश्यक है कि आप सावधानी से अपना फैसला लें. चूंकि शेयर बाजार के कारोबार का भाग्य या मौके से बहुत कम संबंध है, व्यापार कौशल विकसित करना और सुधारना ज्यादा जरूरी है. ऐसे में आज हम ट्रेडिंग स्कील के बारे में आपको कुछ टिप्स बताने वाले हैं..

 

2/5

ट्रेडिंग प्लान- ट्रेडिंग करें तो हमेशा प्लान बनाकर करना चाहिए. रीयल-टाइम में अपने पैसे को जोखिम में डालने से पहले आज के समय में शेयर बाजार ट्रेडिंग प्लान का परीक्षण करना आसान है. एक बार जब आप विकसित योजना का परीक्षण कर लेते हैं और यह अच्छे परिणाम दिखाता है. ऐसे में ट्रेडिंग प्लान के सहारे काम करना चाहिए.

3/5

सीखना जारी रखें- शेयर बाजार के कारोबार में हर दिन एक नया दिन होता है. इसलिए हमेशा शेयर बाजार से सीखें. शेयर मार्केट में ट्रेडिंग का अभ्यास करें. शेयर मार्केट ट्रेडिंग को एक ऐसे क्लासरूम के रूप में देखें जिसमें बहुत कुछ दिया जा सकता है.

4/5

बिजनेस की तरह करें ट्रीट- सबसे पहले शेयर बाजार के कारोबार को शौक या नौकरी के रूप में न लें. यह गंभीर व्यवसाय है और इसके लिए सटीकता, धैर्य, प्रतिबद्धता, गहन विश्लेषण और रिसर्च की आवश्यकता है. बिजनेस जो भी करता है एक दिन के लिए नहीं करता है. ऐसे में ट्रेडिंग को भी बिजनेस के तौर पर लें और थोड़े घाटे-मुनाफे से परेशान न हों.

5/5

जोखिम उठाएं जो आप वहन कर सकें- हो सकता है कि कोई ज्यादा जोखिम ले सके और कोई कम जोखिम ले सके. ऐसे में हमेशा उतना ही जोखिम उठाएं, जितना आप वहन कर सकें. ज्यादा जोखिम उठाने से नुकसान की संभावना भी काफी ज्यादा बनी रहेगी.

ट्रेन्डिंग फोटोज़