Advertisement
photoDetails1hindi

Ganesh Jayanti 2023: जानें इस बार क्यों खास है गणेश जयंती, इस दिन दूर्वा के इस उपाय से मिलेगा जबरदस्त सफलता

Ganesh Jayanti 2023 Upay: हिंदू धर्म में हर माह दोनों पक्षों की चतुर्थी तिथि गणेश जी को समर्पित है. माघ माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि के दिन गणेश जयंती मनाई जाती है. इस बार गणेश जयंती 25 जनवरी, बुधवार के दिन पड़ रही है. बुधवार होने के कारण इस बार गणेश जयंती का महत्व और बढ़ गया है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन किए कुछ खास उपाय व्यक्ति को हर काम में सफलता दिला सकते हैं.

 

गणेश जयंती की तिथि

1/5
गणेश जयंती की तिथि

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार माघ माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि 25 जनवरी के दिन पड़ रही है. ऐसे में इस दिन गणेश जी की पूजा-अर्चना का विधान है. बता दें कि इस बार चतुर्थी तिथि 24 जनवरी 2023 दिन मंगलवार को दोपहर 3 बजकर 22 मिनट से शुरू होकर 25 जनवरी 2023 दिन बुधवार 12 बजकर 34 मिनट तक रहेगी. ऐसे में उदया तिथि के अनुसार 25 जनवरी को गणेश जयंती मनाई जाएगी.

 

कुंडली में बुध को मजबूत करने के लिए

2/5
कुंडली में बुध को मजबूत करने के लिए

ज्योतिषीयों की मानें तो गणेश जी की कृपा पाने के लिए किसी जातक की कुंडली में बुध ग्रह के कमजोर होने पर या फिर बुध दोष होने पर गणेश जयंती के दिन गणेश जी की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा करनी चाहिए. नियमित रूप  से पूजा अर्चना करने से विशेष लाभ होता है.

 

बुध दोष से मुक्ति के लिए

3/5
बुध दोष से मुक्ति के लिए

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बुध ग्रह के दोषों को समाप्त करने के लिए, लंबे समय से रुके हुए कार्यों को पूरा करने के लिए जातकों को गणेश चतुर्थी के दिन मंदिर में जाकर हरी वस्तुओं का दान करना चाहिए. इसके साथ ही, गरीब और जरूरतमंद लोगों को हरे रंग के वस्त्र और उपयोगी वस्तुओं का दान विशेष लाभकारी माना गया है.

चावल और हरी मूंग का करें दान

4/5
चावल और हरी मूंग का करें दान

इस दिन भगवान गणेश का आशीर्वाद पाने के लिए चावल में हरी मूंग की दाल मिलाएं और किसी जरूरतमंद व्यक्ति को दान दें. इसके अलावा भीगी हुई मूंग की दाल पक्षियों को खिलाने से भगवान गणेश की कृपा प्राप्त होती है.

 

समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए

5/5
समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए

अगर आपके जीवन में लंबे समय से परेशानियां खत्म होने का नाम नहीं ले रही हैं, तो इसके निवारण के लिए गणेश चतुर्थी का दिन बेहद खास है. इस दिन सुबह  स्नान आदि से निवृत्त होने के बाद गणेश मंदिर में जाकर भगवान गणेश को 11 या 21 दूर्वा घास अर्पित करें. इस उपाय  को करने से व्यक्ति को जल्द ही परेशानियों से मुक्ति मिल जाती है.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़