Advertisement
photoDetails1hindi

Business Idea: कम इनवेस्‍टमेंट में शुरू हो जाएंगे ये 7 बिजनेस, कमाई सुनकर आपका द‍िल भी हो जाएगा खुश

How to Start Business: काफी लोग नौकरी के साथ ब‍िजनेस का ऑप्‍शन भी तलाश रहे हैं। यद‍ि आप भी कुछ अपना काम शुरू करने का प्‍लान कर रहे हैं तो यहां हम आपको बताएंगे क‍ि आप क‍िस तरह अपने ब‍िजनेस का प्‍लान कर सकते हैं? ज‍िन कामों के बारे में हम आपको बताएंगे उन्‍हें आप ग्रामीण पर‍िवेश से भी शुरू कर सकते हैं.

1/7

किसानों को खाद और बीज की जरूरत रहती है. हर गांव में यह सुविधा नहीं होती. आप अपने गांव या कस्‍बे में फर्टीलाइजर और सीड स्‍टोर खोल सकते हैं. सरकार की तरफ से मिलने वाली सब्‍स‍िडी का फायदा ग्राहकों को देंगे तो ज्‍यादा से ज्‍यादा ग्राहक आपकी दुकान से खरीदारी करेंगे.

2/7

खेत में पैदा होने वाली उपज को गांव या मंडी में बेचने पर अच्‍छा मुनाफा नहीं मिल रहा तो सीधे घर-घर जाकर शहर में अपनी उपज बेच सकते हैं. शुरुआत में मेहनत करनी होगी लेकिन खाद्य पदार्थों की शुद्धता बरकरार रखने पर कम समय में अच्‍छा कस्‍टमर बेस बन जाएगा.

3/7

बदलती लाइफस्‍टाइल के बीच लोग आर्गेनिक फल और सब्जियां खाना पसंद कर रहे हैं. आर्गेनिक फ्रूट और वेजिटेबल के लिए लोग ज्‍यादा कीमत आसानी से चुका देते हैं. आजकल आईआईटी स्‍टूडेंट भी आर्गेनिक फार्मिंग पर फोकस करके मोटी कमाई कर रहे हैं.

4/7

गांव और कस्‍बों में कोल्‍ड स्‍टोरेज की सुविधा नहीं मिलने पर फल और सब्जियां खराब हो जाते हैं. इसमें खर्च अन्‍य ब‍िजनेस के मुकाबले खर्च थोड़ा ज्‍यादा है. लेकिन इसमें आपको रिटर्न भी अच्‍छा मिलता है. चाहे तो छोटे लेवल पर कोल्‍ड स्‍टोरेज शुरू कर सकते हैं.

5/7

पॉल्‍ट्री फार्मिंग का बिजनेस दो तरह से कर सकते हैं. अंडों के उत्‍पादन के लिए लेयर मुर्गी का चयन करना होगा. वहीं यदि आप चिकन बेचना चाहते हैं तो बॉयलर मुर्गी की जरूरत होगी. इसके लिए बेस‍िक जानकारी होना जरूरी है. साथ ही अच्‍छी गुणवत्‍ता वाला पौष्टिक भोजन मुर्गियों को खिलाएं और अच्‍छी तरह देखभाल करें.

6/7

लाइवस्‍टोक फार्मिंग यानी पशुधन से जुड़ा व्‍यवसाय जैसे : गाय, भैस, बकरी, मुर्गी आद‍ि का व्‍यापार करना. इसमें आपको पशु को कम दाम में खरीदना है. इसके बाद पालन पोषण करके उसे ज्‍यादा दाम पर बेच देना है. कस्‍बों और गांव में यह सबसे अच्‍छा और लाभदायक व्‍यवसाय है.

7/7

गांव में ज्‍यादातर लोग पशुपालन और खेती से जुड़े रहते हैं. हर किसान के पास गाय या भैंस जरूर होती है. ऐसे में दूध केंद्र का बिजनेस अच्‍छा और फायदे वाला साबित होगा. दूध केंद्र शुरू करने के लिए आपको नजदीकी डेयरी फार्म से संपर्क करके उनके साथ टाईअप करना होगा.

डिस्क्लेमर- यहां पर सिर्फ बिजनेस शुरू करने के आइडिया के बारे में जानकारी दी जाती है. आप कोई भी बिजनेस शुरू करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों से सलाह जरूर लें. इसके साथ ही प्रॉफिट के आंकड़े आपके बिजनेस की सेल पर निर्भर करेंगे.

ट्रेन्डिंग फोटोज़